क्रम परीक्षण (Ranking Test) Mixed Question

1. राजा, रघु से धीमे चलता है और रघु, गुरु जितना तेज चलता है तथा कृष्णा, गुरु से तेज चलता है। तद्नुसार, सबसे तेज कौन चलता है?
(अ) रघु
(ब) राजा
(स) कृष्णा
(द) रघु तथा गुरु दोनों

View Solution

2. वेनी, स्मिथ से एक वर्ष बड़ा है। स्मिथ, सलीम से दो वर्ष बड़ा है। राजू, सलीम से एक वर्ष बड़ा है। तद्नुसार, उनमें सबसे छोटा कौन है?
(अ) राजू
(ब) सलीम
(स) वेनी
(द) स्मिथ
View Solution

3. M, T, R और P में M केवल P से बड़ा है, T, R से बड़ा है। इनमें सबसे बड़ा कौन है?
(अ) T
(ब) R
(स) T या R
(द) डाटा अपर्याप्त है
View Solution

4. M, N, T, R और D में से प्रत्येक की लम्बाई अलग-अलग है, T, D से लम्बा है. किन्तु M सेनाटा है, R, N से लम्बा है किन्तु D से नाटा है इनमें सबसे लम्बा कौन है?
(अ) D
(ब) T
(स) M
(द) R
View Solution

5. गीता, सीता से अधिक सुन्दर है लेकिन रीता जितनी सुन्दर नहीं है, तो
(अ) सीता, गीता जितनी सुन्दर नहीं है
(ब) सीता, रीता से अधिक सुन्दर है
(स) रीता, गीता जितनी सुन्दर नहीं है।
(द) गीता, रीता से अधिक सुन्दर है
View Solution

6. 52 बच्चों की एक कक्षा में बिलाल का स्थान नीचे से 11 वाँ है। सलमान, बिलाल से 9 स्थान ऊपर है। ऊपर से सलमान का क्या स्थान है?
(अ) 37वीं
(ब) 33वाँ
(स) 38 वाँ
(द) 35वाँ
View Solution

7. रमन, ऊपर से 19वाँ है तथा नीचे से 25वाँ है। पंक्ति में कुल कितने व्यक्ति हैं?
(अ) 42
(ब) 44
(स) 43
(द) 45
View Solution

8. एक पंक्ति में, A तथा B के मध्य में 6 लड़के हैं तथा A पंक्ति में सबसे पहला लड़का है। B तथा C के मध्य में 3 लड़के हैं। यदि C के पश्चात् 12 लड़के हों, तो पंक्ति में कम-से-कम कितने लड़के हैं?
(अ) 20
(ब) 16
(स) 24
(द) 18
View Solution

9. एक पंक्ति में 39 कलम हैं। लाल कलम बाईं छोर से 9वीं है तथा हरी कलम बाईं छोर से 21वीं है। लाल तथा हरी कलम के मध्य कितनी कलम हैं?
(अ) 11
(ब) 12
(स) 10
(द) 13
View Solution

10. लड़कों की एक पंक्ति में, कमल का स्थान बाएँ छोर से 31वाँ है तथा करन का स्थान दाएँ ओर से 29वाँ है। अपने स्थानों को परस्पर बदलने के बाद, कमल का स्थान बाएँ छोर से 43वाँ हो जाता है। पंक्ति में कितने लड़के हैं?
(अ) 68
(ब) 71
(स) 72
(द) 70
View Solution

11. लड़कों की एक पंक्ति में अमन ऊपर से 12वें स्थान तथा बमन नीचे से 18वें स्थान पर है। यदि अमन तथा बमन के मध्य में 6 लड़के हैं, तो पंक्ति में अधिकतम कितने लड़के हैं?
(अ) 34
(ब) 36
(स) 35
(द) 37
View Solution

12. लड़कियों की एक पंक्ति में वीणा आरम्भ से 12वीं है और अन्त से 19वीं । लड़कियों की एक अन्य पंक्ति में सुनीता आरम्भ से 14वीं है और अन्त से 20वीं दोनों पंक्तियों में कुल मिलाकर कितनी लड़कियाँ हैं?
(अ) 72
(ब) 65
(स) 63
(द) 61
View Solution

13. एक कक्षा में अनिल का ऊपर से सातवाँ स्थान है। रोहित, सुमित से सात स्थान आगे है और अनिल से तीन स्थान पीछे है। विजय नीचे से 4वें स्थान पर है, वह सुमित से 32 स्थान पीछे है, कक्षा में कुल कितने विद्यार्थी हैं?
(अ) 39
(ब) 49
(स) 52
(द) 62
View Solution

14. 45 विद्यार्थियों की एक कक्षा में, एक बालक का 20 वाँ स्थान है। जब दो और बालक प्रवेश लेते हैं, तो एक स्थान नीचे हो जाता है। उसका अन्त से नया स्थान क्या है?
(अ) 25वाँ
(ब) 26 वाँ
(स) 27 वाँ
(द) 28 वाँ
View Solution

15. 21 लड़कियों की एक पंक्ति में जब मोनिका चार स्थान दाईं ओर खिसकी, तो वह बाएँ सिरे से 12वीं हो गई। पंक्ति के दाएँ सिरे से उसकी पहली स्थिति क्या थी?
(अ) 10वीं
(ब) 14वीं
(स) 11वीं
(द) 12वीं
View Solution

16. 15 बच्चों की एक पंक्ति में जब राजू को दाईं ओर तीन स्थान स्थानान्तरित कर दिया गया, तो दाएँ छोर से वह 8वें नम्बर पर आ गया। यह बताइए कि पंक्ति के बाएँ छोर से उसका पूर्व स्थान क्या था?
(अ) 14 वॉ

(ब) 5वाँ
(स) 6वाँ
(द) 12वाँ
View Solution

17. एक पंक्ति में बाईं ओर से A का स्थान 11वाँ है और B का स्थान दाई ओर से 10वाँ है। यदि उन दोनों के स्थान बदल दिए जाएँ, तो A बाईं ओर से 18वें स्थान पर आ जाएगा। इस पंक्ति में कुल कितने व्यक्ति हैं?
(अ) 28
(ब) 29
(स) 27
(द) 31
View Solution

18. किसी कतार में A बाएँ से 15वें स्थान पर और B दाएँ से 7वें स्थान पर है। इनके बीच में तीन व्यक्ति हैं और C, A के ठीक बाई ओर है। बताइए कि C का दाएँ से कौन-सा स्थान है?
(अ) 11वाँ

(ब) 9वाँ
(स) 10वीं
(द) 12बाँ
View Solution

19. 41 बच्चों की एक कक्षा में सौरभ का ऊपर से 8वाँ स्थान है। ममता, सौरभ से 7 स्थान नीचे है। ममता का नीचे से कौन-सा स्थान है?
(अ) 27 वाँ
(ब) 29वाँ
(स) 2847
(द) 26वाँ
(य) जानकारी अधूरी है
View Solution

20. अमन, रोहित, सुरेश, दानिश तथा आलोक को भार के घटते हुए क्रम में व्यवस्थित किया गया है। अमन ऊपर से तीसरा है आलोक, दानिश तथा अमन के मध्य में हैं, जबकि दानिश सबसे ऊपर नहीं है। सबसे ऊपर कौन है?
(अ) अमन
(ब) रोहित
(स) सुरेश
(द) ज्ञात नहीं किया जा सकता
View Solution

21. A, B से लम्बा है। C, A से लम्बा है। D, E से लम्बा है लेकिन B से छोटा है। तद्नुसार, उनमें सबसे लम्बा कौन है?
(अ) C
(ब) A
(स) D
(द) B
View Solution

22. दक्षिण की ओर मुँह करके खड़े 25 बच्चों की एक पंक्ति में R दाएँ सिरे से 16वें क्रम पर है तथा B बाएँ सिरे से 18वें क्रम पर है। R और B के बीच कितने बच्चे हैं?
(अ) 2
(ब) 3
(स) 4
(द) 7
View Solution

23. 60 विद्यार्थियों की कक्षा में लड़कों की संख्या लड़कियों की संख्या से दोगुनी है। राम का स्थान कक्षा में ऊपर से 17वाँ है। यदि राम से पहले 9 लड़कियाँ हैं, तो राम के बाद कितनी लड़कियाँ हैं?
(अ) 10
(ब) 11
(स) 15
(द) 20
(य) इनमें से कोई नहीं
View Solution

24. बच्चों की एक पंक्ति में अमर बाएँ से 8वाँ है। यदि दाईं ओर चार स्थान खिसकाया जाए, तो वह संध्या जो दाएँ से 16वीं है, के बाएँ तीसरा हो जाता है पंक्ति में कुल कितने बच्चें हैं?
(अ) 29
(ब) 31
(स) 30
(द) निर्धारित नहीं किया जा सकता
View Solution

25. यदि बच्चों की एक पंक्ति में, जो उत्तर की ओर मुख करके खड़े हैं, भरत दाएँ सिरे से 11वाँ है तथा समीर के दाएँ तीसरा है एवं समीर बाएँ सिरे से 15वाँ है, तो पंक्ति में कुल कितने बच्चे हैं?
(अ) 29
(ब) 28
(स) 30
(द) 27
View Solution

26. कक्षा X में राहुल का क्रमांक प्रारम्भ से 9वाँ और अन्तिम से 14वाँ है। कक्षा X से पास किए गए विद्यार्थियों के बीच राहुल का क्रमांक प्रारम्भ से 5वाँ और अन्तिम से 11वाँ हो जाता है। बताइए कि कितने विद्यार्थी कक्षा X में अनुत्तीर्ण किए गए?
(अ) 5
(ब) 6
(स) 7
(द) 8
View Solution

27. A, B से 2 वर्ष बड़ा है। B, C से 5 वर्ष छोटा है। C, D से 3 वर्ष बड़ा है। D, E से 6 वर्ष छोटा है। सबसे छोटा कौन है?
(अ) A
(ब) B
(स) C
(द) D
View Solution

28. P का भार Q का दोगुना है। Q का भार R का आधा है। R का भार का 3 गुना है। T का भार S का आधा है। Q का भार P, R, S तथा T में से कितने व्यक्तियों से अधिक है?
(अ) 1
(ब) 2
(स) 3
(द) 4
View Solution

29. किसी पंक्ति में श्री मान X सामने से 14वें स्थान पर है और श्री मान Y अन्त से 17वें स्थान पर है, जबकि श्री मान Z, श्री मान X और श्री मान Y के ठीक मध्य में है। यदि श्री मान X, श्री मान Y के आगे है और पंक्ति में कुल 48 व्यक्ति हैं तो श्री मान X और श्री मान Z के बीच कितने व्यक्ति हैं?
(अ) 6
(ब) 7
(स) 8
(द) 9
View Solution

30. A, B, C, D तथा E, 5 पुस्तकें एक-दूसरे के ऊपर रखी हैं। C, A तथा B के मध्य रखी है। D तथा E एकसाथ रखी हैं। E, B के ऊपर रखी है। कौन-सी पुस्तक मध्य में रखी है?
(अ) B अथवा E
(ब) E
(स) C
(द) B
View Solution

31. एक सीढ़ी पर सात व्यक्ति A, B, C, D, E, F और G (इस क्रम में नहीं) हैं। A, E से ऊपर है, लेकिन C से नीचे है। B मध्य में है। G, A और B के बीच में है। E, B और F के बीच में है। यदि F, E और D के बीच में है, तो सीढ़ी के सबसे निचले सोपान पर कौन-सा व्यक्ति होगा?
(अ) B
(ब) F
(स) D
(द) E
View Solution

32. विचार कीजिए कि
1. A, B से लम्बा है।
II. C, A से लम्बा है।
III. D, C से लम्बा है।
IV. E सबसे लम्बा है।
अब यदि इन्हें उपरोक्त लम्बाई के अनुसार क्रम में बैठाया जाए, तो ठीक बीच में कौन बैठेगा?
(अ) A
(ब) B
(स) C
(द) D
View Solution

33. A, B, C, D व E कक्षा में पाँच छात्र हैं। D ने A या E के साथ प्रवेश नहीं किया, बल्कि C से पहले किया। B ने C से पहले प्रवेश नहीं किया, बल्कि A के साथ किया तथा E ने सबसे अन्त में प्रवेश नहीं किया। निम्न में से कौन-सा निश्चित रूप से सत्य है?
(अ) C ने कक्षा में केवल D के बाद प्रवेश किया
(ब) D ने कक्षा में केवल E के बाद प्रवेश किया
(स) B ने कक्षा में A के बाद प्रवेश किया
(द) A ने कक्षा में D के बाद प्रवेश किया
View Solution

34. 17 बोगी वाली अन्दर से जुड़ी एक ट्रेन के बीच के डिब्बे में एक खोनचेवाला है। वह 6 डिब्बे पीछे आकर अगले स्टेशन पर उतर जाता है। अब वह इंजन से लगे तीसरे डिब्बे में चढ़ जाता है। वह अपने पहले स्थान से कितने डिब्बे दूर है?
(अ) 5
(ब) 8
(स) 3
(द) 6
View Solution

35. एक परीक्षा में रणधीर को, कुणाल और देवू को मिले कुल अंकों से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं। कुणाल और शंकर को मिले कुल अंक रणधीर के अंकों से अधिक हैं। सोनल को शंकर से अधिक अंक मिले हैं। नेहा को रणधीर से अधिक अंक मिले हैं। इनमें से सबसे अधिक अंक किसे प्राप्त हुए हैं।
(अ) रणधीर

(ब) नेहा
(स) सोनल
(द) आँकड़े अपर्याप्त हैं
View Solution

36. P, Q, R और S चार पुरुष हैं। P सबसे अधिक आयु का है, परन्तु सबसे अधिक गरीब नहीं है। R सबसे अधिक धनवान है, परन्तु सबसे अधिक आयु वाला नहीं है। Q की आयु S से अधिक है, किन्तु Pया R की आयु से अधिक नहीं हैI P, Q से अधिक धनवान है, परन्तु S से अधिक धनवान नहीं है। चारों पुरुषों को क्रमशः आयु और धनाढ्यता के अवरोही क्रम में निम्नलिखित किस रूप में क्रमबद्ध कर सकते हैं?
(अ) PQRS, RPSQ
(ब) PRQS, RSPQ
(स) PRQS, RSQP
(द) PRSQ, RSPQ
View Solution

37. आयु पूर्णांक में लिखी गई हो तथा कोई भी दो व्यक्ति समान आयु के नहीं हों। महेश, विकास से 1 वर्ष बड़ा है। विकास, जगन से 2 वर्ष बड़ा है। जगन, सुरेश से 1 वर्ष छोटा है। सुरेश, महेश से 2 वर्ष छोटा है। अकमल, जगन से 2 वर्ष छोटा है।
निम्न में से सबसे बड़े से छोटे की ओर सही क्रम कौन-सा है?
(अ) महेश, विकास, जगन, सुरेश, अकमल
(ब) महेश, विकास, सुरेश, अकमल, जगन
(स) महेश, विकास, सुरेश, जगन, अकमल
(द) महेश, जगन, विकास, अकमल, सुरेश
View Solution

38. अमर, अकबर और एन्टोनी मित्र हैं, जिनकी देख-रेख उनकी मेट्रन फराह करती है। अमर का वजन, अकबर के वजन से 50% अधिक है और एन्टोनी का वजन, अमर के वजन से 25% कम है। फराह इन तीनों लड़कों के कुल वजन के एक-तिहाई वजन की है। इन चारों का कुल वजन 232 किग्रा है। इन व्यक्तियों का उनके वजन के आधार पर आरोही क्रम में सही क्रम है
(अ) एन्टोनी, अकबर, फराह तथा अमर
(ब) एन्टोनी, अकबर, अमर तथा फराह
(स) अकबर, एन्टोनी, अमर तथा फराह
(द) अकबर, एन्टोनी, फराह तथा अमर
View Solution

निर्देश (प्र.सं. 39-41) नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए और दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
छः व्यक्ति जिनमें प्रत्येक की ऊँचाई अलग-अलग है। A, C और D से लम्बा लेकिन E से छोटा है। एक, जो तीसरा सबसे छोटा है, उसकी उँचाई है 102 सेमी है। B, A से लम्बा है। E सबसे लम्बा नहीं है, एक जो दूसरा सबसे लम्बा है उसकी ऊँचाई 119 सेमी है। इन सभी में न A और न ही C तीसरा सबसे छोटा व्यक्ति है। इन सभी में C सबसे छोटा नहीं है। F, D से लम्बा है।
39. इन सभी में दूसरा सबसे लम्बा कौन है?
(अ) F
(ब) E
(स) A
(द) C
View Solution

40. A की सम्भावित ऊँचाई क्या हो सकती है?
(अ) 120 सेमी
(ब) 100 सेमी
(स) 112 सेमी
(द) 101 सेमी
View Solution

41. निम्न में से कौन तीसरा सबसे छोटा है?
(अ) A
(ब) C
(स) B
(द) F
View Solution

42. सात व्यक्ति P, Q, R, S, T, U तथा V तैरने की सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं और उन्हें पूरा करते हैं। किसी भी प्रतियोगिता की समाप्ति बराबरी पर नहीं होती। प्रतियोगिता की समाप्ति पर सदैव कहीं पर P से आगे और P कहीं Q से आगे रहता है। या तो R सदैव प्रथम और अन्त में रहता है अथवा S प्रथम तथा अथवा Q अन्त में रहते हैं। यदि किसी विशेष दौड़ में पाँचवाँ रहता है, तो निम्नलिखित में से कौन-सा एक सत्य होगा?
(अ) S प्रथम रहेगा
(ब) R दूसरे स्थान पर रहेगा
(स) T तीसरे स्थान पर रहेगा
(द) R चौथे स्थान पर रहेगा
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 43-45) दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
छह व्यक्तियों J, K, L, M, N तथा O के एक परीक्षा में अलग-अलग अंक हैं। K के अंक केवल M से कम हैं। J के अंक L तथा 0 से अधिक हैं लेकिन N से कम हैं। 0 के अंक सबसे कम नहीं है। जिस व्यक्ति के दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा अंक हैं, उसके 85 अंक हैं। जिस व्यक्ति के दूसरे स्थान पर सबसे कम अंक है। उसके 50 अंक है।
43. कितने व्यक्तियों के अंक 0 से ज्यादा है?
(अ) चार व्यक्तियों के अंक 0 से अधिक
(ब) इनमें से कोई नहीं
(स) एक
(द) तीन
(य) दो
View Solution

44. व्यक्तियों के अंकों के आधार पर, यदि K+ M= 179 तब M+ O = …….
(अ) 121
(ब) 135
(स) दिए गए विकल्पों के अतिरिक्त कोई अन्य
(द) 144 
View Solution

45. यदि N के अंक, 0 के अंकों से 21 ज्यादा है, तब N के लिए निम्न में से कौन-सा कथन सत्य है?
(अ) N के अंक, K के अंकों से 28 कम है
(ब) दिया गया कोई भी कथन सत्य नहीं है
(स) N तथा L के अंकों का योग 130 से अधिक
(द) N ने विषम संख्या में अंक प्राप्त किए
View Solution

निर्देश (प्र.सं. 46-48) निम्नलिखित जानकारी के आधार पर प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
छ: मित्र M, N, O, P, Q और R अलग-अलग लम्बाई के हैं। N, Q से लम्बा है परन्तु M से छोटा है। M से लम्बे केवल 2 लोग हैं। R, Q तथा O दोनों से लम्बा है तथा Q सबसे छोटा नहीं है। दूसरे सबसे छोटे व्यक्ति की लम्बाई 154 सेमी है।
46. यदि P 181 सेमी लम्बा हैं, तथा R से लम्बा हैं, तो निम्न में से कौन-सा कथन सत्य है?
I. P से लम्बा कोई भी नहीं है।
II. O सबसे छोटा है।
III. P तथा Q की लम्बाईयों का अन्तर 27 सेमी है।
(अ) केवल सत्य है
(ब) I एवं II दोनों सत्य हैं
(स) केवल II सत्य है
(द) सभी I, II एवं III सत्य हैं
View Solution

47. N से छोटे कितने लोग है?
(अ) 3
(ब) 4
(स) 1
(द) 2
View Solution

48. यदि M, Q से 19 सेमी लम्बा है, तब M की लम्बाई क्या होगी?
(अ) 167 सेमी
(ब) 173 सेमी
(स) 177 सेमी
(द) 154 सेमी
View Solution

निर्देश (म. सं. 49-51 ) निम्न जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए व प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
छह व्यक्ति A, B, C, D, E और F ने एक स्टोर से अलग-अलग संख्या में पुस्तकें खरीदी हैं। C ने केवल दो व्यक्तियों से ज्यादा पुस्तकें खरीदी हैं। A ने केवल F से कम पुस्तकें खरीदी हैं। E ने B और C दोनों से ज्यादा पुस्तकें खरीदी हैं। B ने सबसे कम पुस्तकें नहीं खरीदी हैं। जिस व्यक्ति ने दूसरे स्थान पर सबसे कम पुस्तकें खरीदी हैं। उसने 9 पुस्तकें खरीदी हैं।
49. यदि E ने 15 पुस्तकें खरीदी हैं, तो C ने सम्भावित कितनी पुस्तकें खरीदी है?
(अ) 7
(ब) 20
(स) 8
(द) 13
View Solution

50. B ने कितनी पुस्तकें खरीदी हैं?
(अ) 16
(ब) 7
(स) 9
(द) ज्ञात नहीं किया जा सकता
View Solution

51. तीसरे स्थान पर सबसे ज्यादा पुस्तकें किसने खरीदी है?
(अ) दिए गए विकल्पों से कोई नहीं
(ब) D
(स) E
(द) A
(य) C
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 52 और 53) निम्नलिखित जानकारी के आधार पर प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
छह व्यक्ति (A, B, C, D, E और F) एक उपन्यास को पढ़ते हैं, लेकिन उनके पास पुस्तक की केवल एक ही प्रति है। इसलिए उपन्यास को एक समय, एक ही व्यक्ति पढ़ सकता है। उनके उपन्यास को पढ़ने की विधि को ध्यान से देखने पर निम्नलिखित बातें सामने आती हैं
• दो व्यक्तियों ने E से पहले उपन्यास को पढ़ लिया है।
• C अन्तिम व्यक्ति को उपन्यास देता है।
• F के पढ़ने के पहले, B और D ने उपन्यास को पढ़ना समाप्त कर दिया है।
• A और F के बीच तीन व्यक्ति हैं, जो पुस्तक पढ़ चुके हैं।
• A को D से उपन्यास नहीं मिलता।
52. उपन्यास को पढ़ने वाला पहला व्यक्ति कौन है?
(अ) D
(ब) A
(स) B
(द) F
View Solution

53. उपन्यास को पढ़ने वाला चौथा व्यक्ति कौन था?
(अ) D
(ब) A
(स) B
(द) F
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 54 – 56) दी गई जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कर उस पर
आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। छह स्टोर्स P, Q, R, S, T तथा U में से प्रत्येक एक दिन में अलग-अलग संख्या में किताबें बेचता है। केवल तीन स्टोर, U से कम किताबें बेचते हैं। P, R से ज्यादा किताबें बेचता है। T सबसे ज्यादा संख्या में किताबें नहीं बेचता है। S, R तथा P से ज्यादा किताबें बेचता है, लेकिन U से कम वह स्टोर जो दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा किताबें बेचता है, 72 किताबें बेचता है।
54. Q ने लगभग कितनी किताबें बेची?
(अ) 43
(ब) 58
(स) 71
(द) 89
View Solution

55. निम्न में से कौन-सा स्टोर दूसरे स्थान पर सबसे कम किताबे बेचता है?
(अ) T
(ब) P
(स) S
(द) R
View Solution

56. यदि P तथा T द्वारा बेची गई किताबों की संख्या 125 है, तब P ने कितनी किताबें बेची?
(अ) 51
(ब) 76
(स) 68
(द) 53
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 57-59) दी गई जानकारी का अध्ययन करें और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए ।
कुछ लड़के और लड़कियाँ एक पंक्ति में खड़े हैं। पहली लड़की के बाद 1 लड़का हैं, फिर दूसरी के बाद 2 लड़के और इसी क्रम में आगे पंक्ति में खड़े हैं। पंक्ति में कुल 35 लड़के और लड़कियाँ हैं।
57. 21वें और 30वें स्थान के मध्य कितनी लड़कियाँ हैं?
(अ) 1
(ब) 2
(स) 3
(द) कोई नहीं
View Solution

58. 5वें और 17वें स्थान के मध्य कितने लड़के हैं?
(अ) 12
(ब) 10
(स) 8
(द) 13
View Solution

59. कुल कितनी लड़कियाँ हैं?
(अ) 6
(ब) 7
(स) 8
(द) 9
View Solution

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − three =

error: Content is protected !!
Scroll to Top