राशिफल: 02 अप्रैल 2024

 

राशिफल: 03 अप्रैल 2024

Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar

मेष | Aries

(जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- दिन बहुत ही सुखद रहेगा। मीडिया और संपर्क सूत्रों द्वारा कोई ऐसी जानकारी मिलेगी कि आपके काम आसान हो जाएंगे। स्त्रियां घर और बिजनेस दोनों जगह तालमेल बनाकर रखें।
नेगेटिव- गैर कानूनी कामों में बिल्कुल दिलचस्पी न लें। उनकी वजह से मान-हानि की आशंका है। पिछली कमियों से सीखकर आगे बढ़ने का वक्त है। घर के बुजुर्गों और बड़े लोगों की सलाह पर काम करना बेहद जरूरी है।
व्यवसाय- बिजनेस में नए काम की कोशिश सफल होगी। इससे जुड़े अच्छे ऑर्डर भी मिल सकते हैं। महत्वपूर्ण मीटिंग में आपको आमंत्रित किया जा सकता है। कर्मचारियों के साथ विवाद में न पड़ें।
लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें।
स्वास्थ्य– गले में किसी प्रकार की इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। लापरवाही ना बरतें। तथा उचित इलाज ले।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 1

Rashi - वृष|Taurus - Dainik Bhaskar

वृष | Taurus

(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- घर-परिवार की सुख-सुविधाओं का ध्यान रखने तथा देखभाल करने में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा तथा भविष्य संबंधी कोई योजना भी बनेगी। आपकी किसी परेशानी में आपके मित्र आपकी मदद करने के लिए तत्पर रहेंगे। और आपकी समस्या का निवारण भी हो जाएगा।
नेगेटिव- गैर जरूरी खर्चों पर कटौती करके आप आर्थिक समस्याओं से बच सकते हैं। आज कोई भी यात्रा करना व्यर्थ ही रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग अपनी पढ़ाई व करियर के प्रति फोकस रहे। सोशल मीडिया तथा व्यर्थ की गतिविधियों में समय नष्ट ना करें।
व्यवसाय- बिजनेस की रुकावटें दूर होंगी। परेशानी में घर के बड़े और अनुभवी लोगों की सलाह से आपको नई दिशा मिल सकती है। ऑफिशियल मामलों में कुछ दिक्कतें रह सकती हैं। साथियों की मदद लेना आपकी मुश्किलें कम कर सकता है।
लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों के उजागर होने की आशंका है। जिसकी वजह से दिक्कतें आ सकती है।
स्वास्थ्य– स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह ना रहे। मौसम में बदलाव की वजह से एलर्जी और खांसी, जुकाम रहेगा।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 9

Rashi - मिथुन|Gemini - Dainik Bhaskar

मिथुन | Gemini

(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर गजब का ऊर्जा और अविश्वास महसूस करेंगे। आय की स्थिति में भी सुधार आएगा। परंतु यह जरूर ध्यान रखें कि उचित समय पर ही किए गए कार्यों के सुखद और उचित परिणाम मिलते हैं। किसी मित्र द्वारा कोई महत्वपूर्ण समाचार मिलेगा। सारा दिन खुशनुमा व्यतीत होगा।
नेगेटिव- दोपहर बाद कोई अशुभ समाचार सुनाई दे सकता है। परंतु नकारात्मकता लाने की बजाय परिस्थितियों का सामना करने का प्रयास करें। घर पर बड़े बुजुर्गों के मार्गदर्शन और सानिध्य में भी कुछ समय व्यतीत करने से मनोबल बढ़ेगा।
व्यवसाय- बिजनेस में किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के मार्गदर्शन में आज कोई विशेष कार्य संपन्न होने वाला है। अच्छे आर्डर मिलेंगे। समय पर काम पूरा करना आपकी काबिलियत पर भी निर्भर करता है। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई बेहतरीन डील हो सकती है।
लव- जीवनसाथी अथवा पारिवारिक सदस्यों की सलाह आपके मनोबल में वृद्धि होगी। और आपसी संबंध भी बेहतर होंगे
स्वास्थ्य– थकान की वजह से सिर दर्द और कमजोरी की स्थिति रहेगी। कुछ समय हल्के-फुल्के मनोरंजन और आराम के लिए भी निकालें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 4

Rashi - कर्क|Cancer - Dainik Bhaskar

कर्क | Cancer

(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- घर में धार्मिक या मांगलिक कार्य संबंधी प्लानिंग होंगी। आपका विनम्र और सहज स्वभाव आपके व्यक्तित्व में और अधिक निखार लाएंगे। आज आप अपने लक्ष्य के प्रति पूर्ण रूप से एकाग्रचित्त होकर आगे बढ़ेंगे। सफलता भी हासिल होगी।
नेगेटिव- कभी-कभी आपका विचलित और इमोशनल स्वभाव आपके लिए ही परेशानी का कारण भी बन जाता है। अपनी महत्वपूर्ण वस्तुएं, दस्तावेज आदि को संभालकर रखें। किसी प्रकार की चोरी होने या खोने की स्थिति बन रही है।
व्यवसाय- बिजनेस में चुनौतियां रहेंगी। अच्छी व्यवस्था के लिए बहुत मेहनत की जरूरत है। संयम रखें। स्टाफ के कामों पर नजर रखें। ऑफिस में शांतिपूर्ण माहौल रहेगा।
लव- किसी भी नकारात्मक परिस्थिति में धैर्य और संयम रखना जरूरी है। आपके तनाव व गुस्से का असर घर परिवार पर भी पड़ेगा। प्रेम संबंधों में भी किसी प्रकार का अलगाव आ सकता है।
स्वास्थ्य– ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। अपनी कार्यशैली व दिनचर्या को व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

Rashi - सिंह|Leo - Dainik Bhaskar

सिंह | Leo

(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- आज आपका कोई महत्वपूर्ण काम पूरा हो सकता है। आप तनावमुक्त होकर अपनी गतिविधियों पर ध्यान दे पाएंगे। इस समय किसी विशेष पॉलिसी में निवेश निकट भविष्य में फायदेमंद साबित होगा। आपका कर्म और पुरुषार्थ आपको अपने काम में सफलता और उपलब्धि प्रदान करेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी अति आत्मविश्वास होने की वजह से आपके बनते कार्यों में रुकावट भी आ सकती हैं। इस समय फिजूलखर्ची पर भी अंकुश लगाना जरूरी है। गैरकानूनी कार्यो से परहेज रखें, इस समय मान-हानि होने जैसी स्थिति बन रही हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां फोन और संपर्कों के माध्यम से उचित चलती रहेगी। व्यस्तता के चलते बिजनेस के कामों को नजरअंदाज न करें। नए काम की योजना बनाने के लिए अच्छे समय का इंतजार करें।
लव- पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित सामंजस्य और प्रेम पूर्ण व्यवहार बना रहेगा। प्रेम संबंधों को मर्यादित रखें।
स्वास्थ्य– नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए इलाज के साथ-साथ योगा और व्यायाम पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 5

Rashi - कन्या|Virgo - Dainik Bhaskar

कन्या | Virgo

(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- रोजमर्रा की दिनचर्या से राहत पाने के लिए धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में आप का रुझान बनेगा, जिससे सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। आपका सिद्धांतवादी दृष्टिकोण समाज में आपको सम्मानित रखेगा। विद्यार्थी तथा युवा को अपनी मेहनत के अनुकूल परिणाम भी मिलेंगे।
नेगेटिव- स्वभाव में सहजशीलता बनाए रखें। कभी-कभी अति आत्मविश्वास की वजह से कोई निर्णय गलत भी हो सकता है। घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह और मार्गदर्शन को नजरअंदाज ना करें। वाहन खरीदने संबंधी योजना बन रही है तो आज स्थगित कर दे।
व्यवसाय- बिजनेस या नौकरी में बदलाव की स्थितियां बन रही है। जो फायदेमंद साबित होंगे। प्रॉपर्टी संबंधित व्यवसाय में अच्छी डील होने के संभावना है। शेयर मार्केट और जोखिम भरे कामों से बचें। आपके साथ धोखा हो सकता है।
लव- परिवार में आपसी सामंजस्य में कमी की वजह से तनाव उत्पन्न हो सकता है। अनुशासन रखना जरूरी है। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य– ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। तथा अपने ऊपर अतिरिक्त कार्यभार ना लें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

Rashi - तुला|Libra - Dainik Bhaskar

तुला | Libra

(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- घर की व्यवस्था से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होंगे। लोकप्रियता के साथ-साथ जनसंपर्क का दायरा भी बढ़ेगा। राजनीतिक लोगों से मुलाकात भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। बच्चों की किसी गतिविधि से मन प्रसन्न होगा।
नेगेटिव- आर्थिक नजरिये से समय कुछ प्रतिकूल ही बना हुआ है। किसी भी तरह के निवेश को फिलहाल टाल दें। आर्थिक दृष्टि से समय अभी ज्यादा अनुकूल नहीं है। कभी-कभी आपका ध्यान आपको गलत कार्यों की तरफ प्रेरित कर सकता है। अपनी मनोस्थिति पर काबू रखें।
व्यवसाय- कार्यप्रणाली में अभी कोई परिवर्तन ना लाएं तथा वर्तमान स्थिति पर ही फोकस रहे। व्यापारिक गतिविधियों में कोई भी निर्णय लेते समय परिजनों की सलाह अवश्य लें, निश्चित ही आपको उचित समाधान मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों पर एक्स्ट्रा काम की जिम्मेदारी आ सकती है।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों को पारिवारिक सहमति मिलने से विवाह संबंधी योजनाएं बनेगी।
स्वास्थ्य– असंतुलित खानपान की वजह से गैस और पेट से संबंधित दिक्कतें आ सकती हैं। आयुर्वेदिक चीजों का भी सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 4

Rashi - वृश्चिक|Scorpio - Dainik Bhaskar

वृश्चिक | Scorpio

(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- कोई रुकी हुई पेमेंट मिल जाने से आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी तथा कोई निवेश संबंधी महत्वपूर्ण योजना भी बनाएंगे। पिता या पिता समान किसी व्यक्ति का सहयोग आपके लिए भाग्योदय कारक रहेगा। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों को कोई खुशखबरी मिल सकती है।
नेगेटिव- अपने स्वभाव में बहुत अधिक भावुकता और उदारता ना रखें। क्योंकि कोई अन्य व्यक्ति आपकी कमजोरियों का फायदा उठा सकता है। किसी नजदीकी सगे संबंधी से भी कहा-सुनी हो सकती हैं। उधार संबंधी लेनदेन ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधित आपके अधिकतर काम स्वतः ही बनते जाएंगे। स्टाफ तथा कर्मचारियों का अभी उचित सहयोग बना रहेगा। नौकरीपेशा लोग ट्रांसफर संबंधी कामों के लिए अधिकारियों से मिलें, काम बन सकता है।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और शांतिपूर्ण बना रहेगा। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर तनाव की वजह बन सकते हैं।
स्वास्थ्य– जोड़ों व घुटनों में दर्द जैसी समस्या बढ़ेगी। योगा और व्यायाम को नियमित रूप से करें। बादी और गरिष्ठ खानपान से भी परहेज रखें।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 9

Rashi - धनु|Sagittarius - Dainik Bhaskar

 

धनु | Sagittarius

(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- परिवार संबंधी किसी गंभीर मुद्दे पर सकारात्मक विचार विमर्श होगा। अपनी जीवन शैली को और अधिक उन्नत करने के लिए प्रयत्नशील होना सफलता देगा। शारीरिक और मानसिक रूप से आप अपने आपको तंदुरुस्त महसूस करेंगे।
नेगेटिव- अपने ऊपर सामर्थ्य से ज्यादा कार्यभार ना लें, क्योंकि अत्यधिक व्यस्तता की वजह से आप अपने व्यक्तिगत कार्य बाधित हो सकते हैं। रुपए-पैसे संबंधी किसी भी तरह का लेन-देन करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। परंतु किसी के साथ संबंध भी ना बिगाड़े।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी संबंधित डील में पेपर चेक करने के बाद कोई फैसला लें। कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों पर विश्वास रखना तथा दोस्ताना व्यवहार उनकी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाएगा। किसी प्रोजेक्ट को लेकर सहयोगी के साथ विवाद की स्थिति बन सकती है।
लव- पारिवारिक सदस्यों का सहयोग तथा तालमेल घर के वातावरण को सुखद बनाकर रखेंगे। मित्रों के साथ गेट-टुगेदर संबंधी प्रोग्राम बनेगा।
स्वास्थ्य– बदलते मौसम के विपरीत प्रभाव से सावधानी रखने से आप स्वयं को शारीरिक और मानसिक रूप से सशक्त महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

Rashi - मकर|Capricorn - Dainik Bhaskar

मकर | Capricorn

(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- आज नई उम्मीद और आशा के साथ दिन की शुरुआत होगी। आपका मान-सम्मान और रुतबा बना रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी की मदद करने तथा उनके समस्याओं का समाधान करने में भी काफी समय व्यतीत हो जाएगा।
नेगेटिव- अन्य कार्यों पर व्यस्त रहने की वजह से आपके व्यक्तिगत कार्य अधूरे रह जाएंगे, इसलिए दिनचर्या को व्यवस्थित करें। अपने महत्वपूर्ण वस्तुएं और दस्तावेज संभालकर रखें। अपनी क्षमता से अधिक कार्य करने से इसका असर स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक विस्तार संबंधी जो योजनाएं बनाई हैं, उन्हें फलीभूत करने का उचित समय है। रुके कामों में तेजी आएगी। शेयर्स, तेजी-मंदी जैसे कार्यों में पैसा ना लगाएं। ऑफिस में बॉस अथवा उच्चाधिकारियों के साथ ना उलझे।
लव- पति-पत्नी आपसी तालमेल से घर में उचित व्यवस्था बनाकर रखेंगे। किसी विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात खुशनुमा यादें ताजा करेगी।
स्वास्थ्य– नकारात्मक या तनावपूर्ण परिस्थिति में अपना मनोबल गिरने ना दे। ऐसा करना आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेंगा।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंजभाग्यशाली अंक- 5

Rashi - कुंभ|Aquarius - Dainik Bhaskar

कुंभ | Aquarius

(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- आज कई तरह की गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखेंगे और आपको अपनी मेहनत और योग्यता के अनुकूल परिणाम भी मिलेंगे। किसी सामाजिक धार्मिक आयोजन का भी दायित्व आप पर रहेगा, आपका मान-सम्मान और रुतबा बना रहेगा।
नेगेटिव- स्थान परिवर्तन संबंधी गतिविधियों को लेकर तनाव रह सकता है। अपने निकट संबंधियों के साथ मधुरता पूर्ण सामंजस्य बनाकर रखने से समस्याएं काफी हद तक सामान्य भी हो जाएंगी। यह समय धैर्य और संयम से ही व्यतीत करने का है।
व्यवसाय- व्यवसाय में भरपूर समय देने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही की वजह से नुकसान हो सकता है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय सफल रहेंगे। कोई भी निर्णय दिल की अपेक्षा दिमाग से लेना उचित रहेगा। कहीं भी निवेश करने में जल्दबाजी ना करें। सरकारी नौकरी में कार्यभार बढ़ेगा।
लव- पारिवार जनों के बीच आपसी प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा। इससे घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य– एसिडिटी और पेट खराब होने जैसी समस्या परेशान करेगी। जिसकी वजह आपकी खुद की ही लापरवाही है। प्राकृतिक इलाज बेहतर होगा।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 1

Rashi - मीन|Pisces - Dainik Bhaskar

मीन | Pisces

(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

बुधवार, 3 अप्रैल 2024

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- प्रॉपर्टी से संबंधित कोई मुद्दा चल रहा है, तो आज उसके परिणाम आपके पक्ष में आने की संभावना है। युवा लोग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहें, जल्दी ही कोई शुभ समाचार भी मिलने वाला है। आज का दिन महिलाओं के लिए विशेष तौर पर अनुकूल रहेगा।
नेगेटिव- कोई यात्रा संबंधी प्रोग्राम बन रहा है, तो उसे स्थगित रखना ही बेहतर रहेगा। किसी खास कार्य में रुकावट आने से मन उदास रह सकता है। इस समय अपने स्वभाव का अवलोकन और मनन करना जरूरी है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई से जुड़े मनचाहे नतीजे न मिलने से मायूसी रहेगी।
व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियों में सुधार आएगा। आपको कुछ लाभदायक अनुबंध भी हासिल होंगे। रुपए-पैसे संबंधी लेनदेन करते समय बहुत सावधानी रखें, लापरवाही की वजह से नुकसान हो सकता है। नौकरी में किसी सहयोगी के साथ वाद-विवाद में ना पड़े।
लव- दूसरों के मामले में ज्यादा टोका-टाकी अथवा हस्तक्षेप करने से आपकी मान-हानि पर भी बात आ सकती है। अपने इस स्वभाव में बदलाव लाने का प्रयास करें। इससे घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य– वर्तमान मौसम में विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। कोई इंफेक्शन आदि हो सकता है। पॉल्यूशन से अपना बचाव रखें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 1

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × four =

error: Content is protected !!
Scroll to Top