राशिफल: 02 अप्रैल 2024

 

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar

मेष | Aries

(जिनका नाम अ, ल, इ से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- फायदेमंद दिन रहेगा। परिस्थितियां अनुकूल रहेगी। आपको अपनी मेहनत और कार्यकुशलता द्वारा उम्मीद के मुताबिक फायदा मिलेगा। व्यस्तता के बावजूद अपने परिवार और रिश्तेदारों के लिए समय निकाल लेंगे। अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने का उत्तम समय है।
नेगेटिव- बड़े बुजुर्गों तथा वरिष्ठ सदस्यों के मान-सम्मान में कमी ना आने दे। कुछ नजदीकी संबंधों को खराब होने से बचाने के लिए आपको अगर झुकना पड़े तो शर्मिंदगी ना महसूस करे। विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए अधिक मेहनत की आवश्यकता है।
व्यवसाय- मीडिया संबंधी कामकाज में ज्यादा ध्यान दें। व्यवसायिक गतिविधियां उत्तम रहेंगी। इनकम सोर्स सामान्य रहेंगे। फोन और कॉन्टैक्ट के जरिये ज्यादातर काम बन जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को मन मुताबिक यात्रा का मौका मिल सकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की किसी समस्या को लेकर कुछ कहासुनी रहेगी। शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालें। लव पार्टनर के साथ कुछ समय व्यतीत करना सुकून देगा।
स्वास्थ्य– सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या उठ सकती है, लेकिन एसिडिटी और अनियमित खानपान की वजह से ही होगा, इस बात का ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5
Rashi - वृष|Taurus - Dainik Bhaskar

वृष | Taurus

(जिनका नाम ब, व, उ, ए से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- व्यस्ततम दिनचर्या में से कुछ समय अपने मन मुताबिक कार्यों के लिए भी समय जरूर निकालें, इससे आपको सुकून और शांति महसूस होगी। पिछले कुछ समय से रिश्तेदारों के बीच चल रहे गिलेशिकवे आपकी मध्यस्थता और सूझबूझ से दूर हो जाएंगे।
नेगेटिव- खर्चों की अधिकता परेशान कर सकती हैं। पड़ोसियों के साथ भी किसी छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद की स्थिति बन रही है। इस समय अपना दृष्टिकोण सकारात्मक बनाए रखें। समय अनुसार अपनी दिनचर्या में भी लचीलापन लाएं।
व्यवसाय- बिजनेस में रुकावटें आ सकती हैं। कर्मचारियों और साथ काम करने वालों से मदद मिलती रहेगी। सरकारी नौकरीपेशा लोग ऑफिस में लापरवाही के कारण मुश्किल में पड़ सकते हैं, इसलिए बहुत संभलकर काम करें।
लव- घर के मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप करना ठीक नहीं है। बेवजह तनाव की स्थिति बन सकती है।
स्वास्थ्य– जोखिम जैसे कार्यों से दूर रहें तथा वाहन चलाने में बहुत अधिक सावधानी बरतें। गिरने अथवा चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

Rashi - मिथुन|Gemini - Dainik Bhaskar

मिथुन | Gemini

(जिनका नाम क, छ, घ, ह से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- परिवार से जुड़े किसी फैसले पर अमल करने का बेहतरीन समय है। इस समय प्रकृति आपकी तरक्की के लिए नए रास्ते खोल रही हैं। खुले दिल से उसका स्वागत करें। किसी खास सभा में जाने का मौका मिल सकता है। युवाओं को करियर में कोई नया अवसर मिलने से राहत मिलेगी।
नेगेटिव- किसी भी महत्वपूर्ण कार्य के लिए जल्दबाजी में कोई भी निर्णय वाले तथा अपनी बनाई हुई नीतियों पर ही कार्य करें। कुछ लोग जलन की भावना से आपके लिए नकारात्मक परिस्थितियां बना सकते हैं। परंतु इन सब बातों पर ध्यान ना देकर अपने कार्यों में व्यस्त रहें।
व्यवसाय- बिजनेस में कर्मचारियों के साथ कठिन व्यवहार न रखें, उनकी कार्य क्षमता प्रभावित होगी। राजकीय कामों में महत्वपूर्ण व्यक्ति की मदद मिल सकती है। कमीशन और टैक्स से संबंधित व्यवसाय में बेहतरीन मुनाफा होगा। नौकरी में छोटी-मोटी परेशानियां रहेंगी।
लव- विवाहित संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंध भी मर्यादा पूर्ण रहेंगे।
स्वास्थ्य– गरिष्ठ तथा मसालेदार भोजन के सेवन से परहेज करें। एसिडिटी अथवा मुंह में छाले जैसी समस्या रहेगी। तरल पदार्थों का भी उचित मात्रा में सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

Rashi - कर्क|Cancer - Dainik Bhaskar

कर्क | Cancer

(जिनका नाम ड, हे से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- आज कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियां आपके ऊपर आ सकती है। लेकिन सभी काम सरलता से बनने की वजह से प्रफुल्लित भी रहेंगे। सामाजिक अथवा सोसायटी संबंधी गतिविधियों में आपका विशेष योगदान रहेगा तथा पहचान भी बढ़ेगी।
नेगेटिव- मेहमानों की अधिक आवाजाही से आपको अपने व्यक्तिगत कार्यों को व्यवस्थित करने में थोड़ी दिक्कतें रहेगी। भाई-बहनों के बीच में मतभेद बढ़ने की आशंका है। इसका कारण अपने गुस्से पर काबू ना रखना होगा। इन सब बातों का असर आपकी नींद पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी सभी काम सुचारु रुप से निपटने से मानसिक रूप से शांति का अनुभव करेंगे। दूरदराज की पार्टियों से पुनः संपर्क बनेंगे। काम ज्यादा होने से नौकरीपेशा लोगों पर अधिकारियों का दबाव और तनाव रहेगा।
लव- दांपत्य संबंध सुखद रहेंगे तथा घर में अनुशासित माहौल रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भी नज़दीकियां आने से मन प्रफुल्लित रहेगा।
स्वास्थ्य– वर्तमान मौसम की वजह से एलर्जी अथवा त्वचा संबंधी कोई भी दिक्कत होने पर लापरवाही ना करें तथा तुरंत इलाज ले।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

 
Rashi - सिंह|Leo - Dainik Bhaskar

सिंह | Leo

(जिनका नाम म, ट से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- अचानक ही कोई रुकी हुई पेमेंट आने से अथवा कोई खास काम बन जाने से आप तनावमुक्त महसूस करेंगे। सिर्फ दिल की बजाय दिमाग की आवाज को प्राथमिकता दें। किसी नजदीकी संबंधी के साथ बने हुए खराब संबंधों में दोबारा मधुरता आएगी।
नेगेटिव- ड्राइव करते समय ट्रैफिक नियमों का पूरा ध्यान रखें। जरा सी लापरवाही की वजह से किसी कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं। कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले उससे संबंधित पूरी जानकारी अवश्य हासिल कर ले।
व्यवसाय- व्यवसाय में महत्वपूर्ण आर्डर मिलेंगे। परंतु उन्हें पूरा करने के लिए लोन लेने जैसी स्थिति बन सकती हैं। प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में सकारात्मक नतीजे सामने आएंगे। ऑफिस में सहयोगियों के साथ संबंध मधुर रखें।
लव- आपकी थकान और तनाव को दूर करने के लिए पारिवारिक लोग आपकी ज़रूरतों का पूरा ध्यान रखेंगे। तथा आपसी संबंध भी खुशनुमा रहेंगे।
स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

Rashi - कन्या|Virgo - Dainik Bhaskar

कन्या | Virgo

(जिनका नाम प, ठ, ण, ट से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- कुछ राजनीतिक लोगों से मुलाकात आपकी लोकप्रियता को बढ़ाएगी। साथ ही जनसंपर्क का दायरा भी विस्तृत होगा। इन के माध्यम से आपका कोई खास कार्य भी आसानी से संपन्न हो जाएगा। युवाओं को करियर से संबंधित कोई सूचना मिलेगी।
नेगेटिव- दोस्तों या नजदीकी रिश्तेदारों की गतिविधियों से अनजान न रहें। पीठ पीछे आपको कोई नुकसान पहुंचा सकता है। समाज में बदनामी की भी आशंका है। बेहतर होगा कि अपनी गतिविधियों को किसी के समक्ष भी जाहिर ना करें।
व्यवसाय- बिजनेस में नई योजना पर काम शुरू हो सकता है। कामयाबी भी मिलेगी। जोखिम भरे कामों में दिलचस्पी न लें। नुकसान की स्थिति में रहेंगे और मानहानि भी संभव है। नौकरी में किसी प्रकार के स्थान परिवर्तन या तबादले की स्थिति बन रही हैं।
लव- पारिवारिक माहौल सुखद और व्यवस्थित रहेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय बर्बाद ना करें।
स्वास्थ्य– घर के किसी सदस्य की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को गंभीरता से लें। तुरंत इलाज करवाएं।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6
Rashi - तुला|Libra - Dainik Bhaskar

तुला | Libra

(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- सकारात्मक दृष्टिकोण रखे तथा योजनाबद्ध तरीके से अपने कार्यों को संपन्न करें। आपको अपने प्रयत्नों में सफलता प्राप्त होगी। इनकम सोर्स मजबूत होंगे। किसी अविवाहित सदस्य के लिए उचित रिश्ता भी आने की संभावना है।
नेगेटिव- अपरिचित लोगों से ज्यादा मेल-मिलाप ना रखें। तथा कोई भी उपलब्धि मिलने पर तुरंत ही उस पर कार्य करें। ज्यादा सोच-विचार करने से समय हाथ से निकल सकता है। बिना सोचे-समझे उधार संबंधी कोई भी गतिविधि ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी सभी निर्णय खुद ही ले और उन पर अमल करें। क्योंकि किसी अन्य की सलाह आपके नुकसान का कारण बन सकती है। नौकरी पेशा व्यक्तियों के ऊपर आज कार्यभार की अधिकता रहेगी। ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है।
लव- दांपत्य संबंध मधुरता पूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों को मर्यादित बनाकर रखना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य– कुछ समय एकांत अथवा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी जरूर लगाएं। क्योंकि नकारात्मक विचार आपकी मनोस्थिति को विचलित कर सकते हैं। जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ेगा।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8

Rashi - वृश्चिक|Scorpio - Dainik Bhaskar

वृश्चिक | Scorpio

(जिनका नाम न, य से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- दूसरों से सलाह लेने के बजाय अपने निर्णय को प्राथमिकता दें। आज प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी चल रही कोई डील फाइनल हो सकती है। घर के रखरखाव संबंधी वस्तुओं के लिए ऑनलाइन शॉपिंग भी होगी।
नेगेटिव- अपने अधिकतर कार्य दिन के पहले पक्ष में निपटाने का प्रयास करें। क्योंकि दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ विपरीत रहेंगी। कोई अप्रिय या अशुभ समाचार मिल सकता है। जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसाय क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। परेशानी आने पर शांतिपूर्ण तरीके से समस्या को सुलझाने की कोशिश करें। ऑफिस का काम करते समय ध्यान रखें, छोटी सी गलती आपकी मुश्किलें बढ़ा सकती हैं।
लव- जीवनसाथी तथा परिवारजनों का आपके प्रति उचित सहयोग बना रहेगा। अपने आप में गंभीरता लाएं। प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।
स्वास्थ्य– स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। गले में इंफेक्शन अथवा खराश जैसी स्थिति में रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 6

Rashi - धनु|Sagittarius - Dainik Bhaskar

धनु | Sagittarius

(जिनका नाम ये, ध, फ, भ से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- समय अनुकूल है। अधिकतर काम अल्प प्रयास से ही पूरे हो जाएंगे। कोई पारिवारिक समस्या हल होने से राहत मिलेगी। किसी नजदीकी मित्र के मुश्किल समय में उसकी मदद करना आपसी संबंधों में और अधिक मधुरता लाएगा।
नेगेटिव- मानसिक सुकून और शांति बनाए रखने के लिए कुछ समय आध्यात्मिक व एकांत में जरूर व्यतीत करें। अपने आसपास के लोगों की मनोवृत्ति से अनभिज्ञ ना रहे। विचारों में भिन्नता के वजह से कुछ मतभेद उठ सकते हैं। दूसरों की बुराइयों पर ध्यान ना देकर खुद में ही मस्त रहें, व्यस्त रहें।
व्यवसाय- बिजनेस का रुका हुआ काम दोबारा शुरू हो सकता है, इसलिए पूरी संजीदगी और गंभीरता से अपने काम पूरे करें। सरकारी सेवारत व्यक्ति किसी उलझन में पड़ सकते हैं। कोई व्यवसायिक अथवा ऑफिशियल टूर संबंधी भी प्रोग्राम बनेगा।
लव- वैवाहिक संबंध सुखद रहेंगे। बच्चे की किलकारी संबंधित भी कोई शुभ सूचना मिल सकती हैं।
स्वास्थ्य– स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इसका यह मतलब नहीं कि आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करें। व्यवस्थित दिनचर्या रखें।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 3

Rashi - मकर|Capricorn - Dainik Bhaskar

मकर | Capricorn

(जिनका नाम भो, ज, ख, ग से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- निजी जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी। आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। किसी भी तरह के मांगलिक आयोजन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना खुशी देगा।
नेगेटिव- कोई भी निर्णय इमोशनल होकर ना ले। बनते कार्यों में विघ्न पड़ने से आपको चिंता रह सकती है। धन संबंधी नुकसान भी संभव है। अगर घर में सुधार संबंधी कोई योजना बन रही है तो वास्तु के नियमों का पालन अवश्य करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ नया काम शुरू करने के लिए स्थितियां अभी पक्ष में नहीं है। क्योंकि अभी मेहनत के अनुसार अभी उचित परिणाम हासिल नहीं होंगे। अपने कार्यों की गोपनीयता का ध्यान रखें। साझेदारी संबंधित व्यवसाय में विश्वसनीयता बनी रहेगी।
लव- कुछ समय घर परिवार के लिए अवश्य निकालें। सबके साथ मनोरंजन संबंधी योजनाएं भी बनाएं। इससे आपसी प्रेम-प्यार और अधिक बढ़ेगा।
स्वास्थ्य– ज्यादा तनाव लेने की वजह से कुछ दिमागी थकान महसूस होगी। इसलिए समय-समय पर आराम भी करना आवश्यक है। कुछ समय मनोरंजन में भी जरूर व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 9
Rashi - कुंभ|Aquarius - Dainik Bhaskar

कुंभ | Aquarius

(जिनका नाम गु, स, श, ष, द से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

 

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- प्रॉपर्टी से संबंधित कोई भी कार्य करने का उचित समय है। इस समय फाइनेंस से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय के भी सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। दोस्तों व परिवार के साथ कुछ मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनेंगे, जिससे मन प्रफुल्लित रहेगा।
नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी या मित्र से वाद-विवाद होने जैसी स्थिति बन रही है। अपने गुस्से और आवेश पर नियंत्रण रखें। बेहतर होगा कि अपने व्यक्तिगत कार्यों में ही व्यस्तता बनाए रखें। कुछ समय बच्चों के साथ भी जरूर व्यतीत करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अपनी योजनाओं तथा कार्यप्रणाली को सीक्रेट रखें। कोई कर्मचारी ही आपकी सूचना लीक कर सकता है। इस समय नौकरी में परिस्थितियां बहुत अनुकूल बनी हुई है ऑफिस में शांतिपूर्ण तथा पॉजिटिव वातावरण बना रहेगा।
लव- पति-पत्नी में आपसी संबंध सौहार्दपूर्ण बने रहेंगे। प्रेमी-प्रेमिका के मुलाकात के अवसर बनेंगे।
स्वास्थ्य– जोड़ों तथा घुटनों में दर्द की समस्या परेशान करेगी। वायु, बादी वाली चीजों का सेवन ना करें। तथा एक्सरसाइज अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग– ऑरेंजभाग्यशाली अंक- 5
Rashi - मीन|Pisces - Dainik Bhaskar

मीन | Pisces

(जिनका नाम दि, चा, झ, थ से शुरू होता है)

गुरूवार, 18 अप्रैल 2024

चंद्र राशि के अनुसार

पॉजिटिव- अनुकूल समय है, उसका सदुपयोग करना आपकी योग्यता पर भी निर्भर करता है। आज अचानक ही किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिससे आपकी किसी समस्या का समाधान मिलेगा। कुछ समय पठन-पाठन के लिए भी निकालने से आपको कई खास जानकारियां मिलेंगी।
नेगेटिव- कोई वाद-विवाद की स्थिति बन सकती हैं। बेहतर होगा, कि बेवजह किसी के भी संपर्क में ना रहे तथा अपने कार्यों में ही ध्यान दें। छोटी-मोटी बातों का तनाव लेने की बजाय नजरअंदाज करना सीखें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी।
व्यवसाय- प्रभावशाली व्यवसायिक लोगों से मुलाकात के अवसर मिलेंगे। इसका बेहतर सदुपयोग करें और फायदा उठाएं। युवाओं का भी करियर से जुड़ी समस्याओं का काफी हद तक निवारण होगा। सरकारी सेवारत लोग अत्यधिक कार्यभार की वजह से कुछ तनाव में रहेंगे।
लव- पति-पत्नी के बीच पारिवारिक समस्या को लेकर कुछ मतभेद हो सकते हैं। आपसी सामंजस्य और सौहार्दपूर्ण व्यवहार रखें। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों से दूर रहे।
स्वास्थ्य– आराम और व्यायाम दोनों को दिनचर्या में शामिल करें। थकान की वजह से सर्वाइकल और गर्दन में दर्द की समस्या बढ़ेगी।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =

error: Content is protected !!
Scroll to Top