PM Kisan: सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनांए चलाई जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि भी इन सरकारी स्कीम में से एक है। इस स्कीम के तहत किसानों के अकाउंट में 6 हजार रुपये सरकार भेजती है। किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है। 

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको इन जरुरी काम को समय से कर लें नहीं तो आपके खाते में योजना के तहत किस्त नहीं पहुंचेगी।

मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई लाभकारी योजना का संचालन कर रही है, जिसमें से किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना संचालित हो रही है, तो वही यहां पर स्कीम के तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिल रही है।

 

योजना के तहत मिलने वाली राशि चार माह के अंतर पर दो-दो हजार रुपये कर के दी जाती है. फिलहाल योजना के तहत कुल 16 किस्तें भेजी जा चुकी हैं, तो वही अब किसान भाइयों को 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि इससे पहले कुछ जरुरी काम निपटा लें।

2000 रुपए लाभ के लिए फटाक से कराएं ई-केवाईसी
पीएम किसान सम्मान निधि योजना अपनी ई-केवाईसी (eKYC) पूरी करवाएं, जिसे अगली किश्त बैंक खाते में आ जाए। ध्यान देने वाली बात यह हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की  ई-केवाईसी (eKYC) के लिए योजना मोबाइल ऐप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं।

जिसके लिए आप को PM Kisan मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा आप CSC (Common Service Centre) के द्वारा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी (e-KYC) करवा सकते हैं।

अगर आप तकनीक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं को किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर ई-केवाईसी (e-KYC) दोनों करवा सकते हैं, यहां पर सीएससी कर्मी के बताया हैं कि योजना के लाभ के लिए आप का केवाईसी होना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + 2 =

error: Content is protected !!
Scroll to Top