पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलते हैं, सीनियर सिटीजन को 12 लाख रुपए

 

 

Post office: सेवानिवृत्ति निधि के रूप में वरिष्ठ नागरिकों के पास उनके पूरे जीवन की मेहनत से जमा की गई जमा पूंजी होती है। इसे लेकर वह किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। यही कारण है कि वे अपनी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां उनका पैसा सुरक्षित रहे और उस पर उन्हें गारंटीशुदा ब्याज मिले। इसलिए ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक बैंक एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं।

लेकिन अगर आप अपनी बचत को केवल 5 साल के लिए बैंक एफडी के बजाय डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) में जमा करते हैं, तो आपका पैसा भी 100% सुरक्षित रहेगा और आप इस पर बेहतर ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। लाभ भी ले सकेंगे। फिलहाल वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में ब्याज दर 8.2 फीसदी है। जानिए SCSS से जुड़ी खास बातें।

अधिकतम कितनी राशि जमा की जा सकती है

कोई भी वरिष्ठ नागरिक एससीएसएस में अधिकतम 30,00,000 रुपये निवेश कर सकता है, जबकि न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपये है। इस योजना में जमा राशि पर तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है। स्कीम 5 साल बाद मैच्योर होती है। कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है वह इस योजना में निवेश कर सकता है। वहीं, वीआरएस लेने वाले सिविल सेक्टर के सरकारी कर्मचारियों और डिफेंस से रिटायर होने वाले लोगों को कुछ शर्तों के साथ उम्र में छूट दी जाती है।

आप सिर्फ ब्याज से 12,30,000 रुपये कमा सकते हैं

आप चाहें तो वरिष्ठ नागरिक बचत योजना से सिर्फ ब्याज से अधिकतम 12,30,000 रुपये तक कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको SCSS अकाउंट में 30,00,000 रुपये जमा करने होंगे। अगर आप इस स्कीम में 30,00,000 रुपये जमा करते हैं तो आपको 5 साल में इस पर 8.2 फीसदी ब्याज मिलेगा। एससीएसएस कैलकुलेटर के मुताबिक यह ब्याज 12,30,000 रुपये होगा। यानी 5 साल बाद आपको 42,30,000 रुपये की मैच्योरिटी रकम मिलेगी।

अगर आप इस योजना का लाभ 5 साल बाद भी जारी रखना चाहते हैं तो जमा राशि की परिपक्वता के बाद खाते की अवधि तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसे मैच्योरिटी के 1 साल के भीतर बढ़ाया जा सकता है। विस्तारित खाते पर ब्याज परिपक्वता की तिथि पर लागू दर पर उपलब्ध है। SCSS में सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − twelve =

error: Content is protected !!
Scroll to Top