दिशा निर्देश Mixed Question

1. एक आदमी का मुँह उत्तर-पश्चिम में है। वह 90° दक्षिणावर्त दिशा में तथा फिर 135° वामावर्त दिशा में घूमता है। अब उसका मुँह किस दिशा की ओर है?
(अ) उत्तर
(ब) पूर्व
(स) दक्षिण
(द) पश्चिम

View Solution

2. नगर M. नगर D जो नगर R के दक्षिण में है, के पूर्व में है। नगर N. नगर M के दक्षिण में है। नगर R नगर N से किस दिशा में है?
(अ) पश्चिम
(ब) उत्तर-पूर्व
(स) पूर्व
(द) उत्तर-पश्चिम
View Solution

3. नरेश और शाही एक सुबह चेस खेलने की मानक व्यवस्था में बैठकर चेस खेल रहे हैं। यदि नरेश खेलते हुए सूर्योदय को देख रहा है, तो शाही का मुँह किस दिशा की ओर है?
(अ) उत्तर
(ब) पश्चिम
(स) दक्षिण
(द) पूर्व
View Solution

4. विजय अपने मकान की छत पर खड़ा है। वह सूर्य को चर्च के पीछे उदय होता देखता है और स्कूल के पीछे अस्त होता देख रहा है। स्कूल से चर्च किस दिशा में है?
(अ) पूर्व
(ब) दक्षिण
(स) पश्चिम
(द) उत्तर
View Solution

5. एक साइकिल चालक 7 किमी पूर्व की ओर सीधा जाता है, तब दाईं ओर घूमता है और 3 किमी सीधे जाता है और फिर से दाईं ओर मुड़ता है तथा 10 किमी सीधे जाता है। वह अपने प्रस्थान स्थल से किस दिशा में है?
(अ) दक्षिण-पश्चिम
(ब) उत्तर-पश्चिम
(स) उत्तर-पूर्व
(द) दक्षिण-पूर्व
View Solution

6. दीपा 5 किमी पूर्व की ओर चली, फिर दाएँ मुड़ गई और 3 किमी चली। फिर वो बाएँ मुड़ी और 4 किमी चली। अन्त में वो बाएँ मुड़ी और 3 किमी चली। शुरुआती बिन्दु के सन्दर्भ में दीपा किस दिशा में है?
(अ) पश्चिम
(ब) उत्तर
(स) पूर्व
(द) दक्षिण
View Solution

7. सोनिया अपने घर से चली और 4 किमी पूर्व की ओर गई, तब वह बाएँ घूमी और 6 किमी चली। फिर वह दाएँ घूमी और 4 किमी चली। वह प्रस्थान स्थल से कितनी दूरी पर है?
(अ) 10 किमी
(ब) 14 किमी
(स) 8 किमी
(द) 5 किमी
View Solution

8. कैलाश 3 किमी पूर्व दिशा में चलता है और दक्षिण में मुड़कर 4 किमी चलता है। फिर पश्चिम में मुड़कर 6 किमी चलता है। वह प्रारम्भिक स्थल से कितनी दूर है?
(अ) 3 किमी
(ब) 6 किमी
(स) 7 किमी
(द) 5 किमी
View Solution

9. सोहन अपने घर से पश्चिम की ओर 15 किमी चला, फिर बाएँ मुड़कर 20 किमी चला वह फिर से पूर्व में मुड़कर 25 किमी चला और अन्त में बाएँ मुड़कर 20 किमी चला। वह अपने घर से कितनी दूर है?
(अ) 5 किमी
(ब) 10 किमी
(स) 40 किमी
(द) 80 किमी
View Solution

10. एक घड़ी चार बजकर तीस मिनट का समय बताती है। यदि मिनट की सूई पूर्व की दिशा बताती हो, तो घण्टे की सूई कौन-सी दिशा बताएगी?
(अ) उत्तर-पूर्व
(ब) दक्षिण-पूर्व
(स) उत्तर
(द) उत्तर-पश्चिम
(य) इनमें से कोई नहीं
View Solution

11. पिंकी पूर्व दिशा में 600 भी की दूरी चलती है, फिर बाएँ मुड़कर 500 मी चलती है फिर से वह बाएँ मुड़कर 600 मी चलती है। और फिर से वह बाएँ मुड़कर 500 मी चलकर रुक जाती है। वह प्रारम्भिक स्थल से कितने मीटर दूर है?
(अ) 600
(ब) 2200
(स) 0
(द) 500
View Solution

12. नीलिमा अपने घर से प्रारम्भ करके उत्तर की ओर एक मन्दिर में जाती है। उसके बाद वह बाएँ मुड़कर सीधे बराबर दूरी पर चलती है और बाजार से कुछ खरीदारी करती है। वह फिर से बाएँ मुड़कर चलती हुई पुस्तकालय पहुँचने के लिए उतनी ही दूरी तय करती है, जितनी दूरी उसने घर से चलकर मन्दिर को जाते हुए तय की थी वह फिर से बाएँ मुड़ती है और अपने घर पहुँचने तक चलती है। उसके रास्ते को किस आकार के बनाने की सम्भावना है?
(अ) गोलाकार
(ब) आयत
(स) त्रिभुजाकार
(द) अण्डाकार
View Solution

13. दो लड़के अनिल और श्याम एक-दूसरे के विपरीत दिशा में 3 किमी चलते हैं। अनिल पूर्व दिशा की ओर चल रहा है। 3 किमी चलने के बाद दोनों अपने दाई ओर मुड़कर पुन: 3 किमी चलते हैं। दोनों गणना करके एक-दूसरे के आमने-सामने होने के लिए मुड़ते हैं। श्याम किस दिशा में देख रहा है?
(अ) दक्षिण
(ब) दक्षिण-पूर्व
(स) पूर्व
(द) उत्तर-पश्चिम
View Solution

14. राम 1 किमी पूर्व दिशा में चलकर, 5 किमी दक्षिण दिशा में चलता है। वहाँ से फिर 2 किमी पूर्व दिशा में चलकर अन्त में 9 किमी उत्तर दिशा में चलता है वह अपने आरम्भ बिन्दु से कितनी दूरी पर है?
(अ) 10 किमी
(ब) 8 किमी
(स) 7 किमी
(द) 5 किमी
View Solution

15. मनु उत्तर में 40 किमी जाती है, दाएँ मुड़ती है और 80 किमी जाती है। पुनः दाएँ मुड़ती है और 30 किमी जाती है। अन्त में वह पुनः दाएँ मुड़ती है और 80 किमी चलती है। यदि वह इसके अतिरिक्त सीधे 50 किमी तथा बाएँ मुड़कर 10 किमी चले, तो वह आरम्भिक बिन्दु से कितनी दूर है?
(अ) 40 किमी
(ब) 30 किमी
(स) 10 किमी
(द) 50 किमी
View Solution

16. घड़ी को कुछ इस तरह से रखा गया कि 12 बजे दिन के वक्त मिनट की सूई उत्तर-पूर्व दिशा की ओर आ जाए, तब 1 बजकर 45 मिनट दिन में मिनट की सुई किस दिशा में होगी?
(अ) उत्तर-पश्चिम
(ब) उत्तर-पूर्व
(स) दक्षिण-पश्चिम
(द) औंकडे अपर्याप्त
View Solution

17. यदि किसी घड़ी में 7:45 बज रहे हों और घण्टे की सूई उत्तर दिशा में हो, तब मिनट की सुई किस दिशा में होगी?
(अ) दक्षिण-पूर्व
(ब) उत्तर-दक्षिण
(स) दक्षिण-पश्चिम
(द) उत्तर-पूर्व
View Solution

18. राजू 25 किमी उत्तर दिशा में चलता है फिर बाएँ मुड़कर 5 किमी चलता है और O बिन्दु पर पहुँच जाता है। फिर वह दाएँ मुड़कर 5 किमी चलता है। उसके बाद वह पूर्व दिशा में मुड़कर 5 किमी चलता है। वापस प्रारम्भिक बिन्दु तक की यात्रा करने में उसे कितनी दूरी तय करनी होगी?
(अ) 30 किमी
(ब) 20 किमी
(स) 35 किमी
(द) 25 किमी
View Solution

19. कैलाश उत्तर की ओर देखता है तथा अपने दाईं ओर मुड़कर वह 25 मी चलता है। अब अपने बाएँ मुड़ता है तथा 30 मी चलता है, फिर वह अपने दाएँ 25 मी चलता है। वह पुनः अपने दाएँ ओर मुड़ता है और 55 मी चलता है अन्त में, वह दाएँ मुड़ता है तथा 40 मी चलता है। अब वह अपने आरम्भिक बिन्दु से किस दिशा में है?
(अ) दक्षिण
(ब) दक्षिण-पश्चिम
(स) उत्तर-पश्चिम
(द) दक्षिण-पूर्व
View Solution

20. रमन P बिन्दु से चलकर उत्तर की ओर जाता है तथा Q बिन्दु पर रुक जाता है। फिर वह दाईं ओर मुड़कर बाईं ओर मुड़ता है तथा R बिन्दु पर रुक जाता है । अन्त में वह बाईं ओर मुड़कर बिन्दु s पर रुक जाता है। यदि वह प्रत्येक बार मुड़ने से पहले 5 किमी की दूरी तय करता है, तो S से Q पर पहुँचने के लिए रमन को किस दिशा में चलना होगा?
(अ) उत्तर-पूर्व
(ब) दक्षिण
(स) पश्चिम
(द) पूर्व
(य) उत्तर-पश्चिम
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 21-23) निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कीजिए तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
D, A के दक्षिण में 20 मी पर है। C, D के पूर्व मे 5 मी पर है। EC के उत्तर में 10 मी पर है। FE के पूर्व में 10 मी पर है। G, F के दक्षिण में 15 मी पर है। X, G के पश्चिम में 15 मी पर है। B, A के पूर्व में 10 मी पर है। Z, B के दक्षिण में 10 मी पर है। L, C के पूर्व में 10 मी पर है।

21. बिन्दु G के सन्दर्भ में, बिन्दु A किस दिशा में है?
(अ) उत्तर-पश्चिम
(ब) दक्षिण-पूर्व
(स) उत्तर
(द) दक्षिण-पश्चिम
(य) उत्तर-पूर्व
View Solution

22. निम्नलिखित में से चार किसी निश्चित रूप से समान हैं. इसलिए एक समूह बनाते हैं, निम्नलिखित में से कौन उस समूह से सम्बन्धित नहीं है?
(अ) EF
(ब) EC
(स) LG
(द) BZ
(य) CL
View Solution

23. बिन्दुF और L के बीच की दूरी कितनी है?
(अ) 10 मी
(ब) 5 मी
(स) 15 मी
(द) 20 मी
(य) 25 मी
View Solution

24. कंचन बिन्दु A पर खड़ा है और उसका मित्र कुमार बिन्दु B पर खड़ा है, जो कंचन के ठीक पूर्व दिशा में है। कंचन सीधे उत्तर दिशा की ओर चलना आरम्भ करता है। ठीक उसी समय कुमार भी कंचन की दोगुनी गति से सीधे चलना प्रारम्भ कर देता है। कंचन के 5 किमी चलने के बाद, कंचन और कुमार दोनों एक-दूसरे से मिल जाते हैं A और B के बीच की दूरी कितनी है?
(अ) 5√3 किमी
(ब) 3√5 किमी
(स) 2√3 किमी
(द) 3√2 किमी
View Solution

25. एक व्यक्ति बिन्दु A से चलना आरम्भ करता है, 30 मी दक्षिण की ओर चलकर बिन्दु B पर पहुँचता है। इसके बाद वह दाएँ मुड़ता है, 7 मी चलकर दाएँ मुड़ता है तथा 6 मी चलता है। पुनः दाएँ मुड़ता है तथा 7 मी चलता है। अब वह बाएँ मुड़कर कुछ दूरी चलता है तथा बिन्दु R पर पहुँचता है। बिन्दु R, बिन्दु B के उत्तर में 17 मी की दूरी पर है। बिन्दु A तथा बिन्दु R के बीच कितनी दूरी है?
(अ) 18 मी.
(ब) 23 मी.
(स) 21 मी.
(द) 13 मी.
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 26) निम्नलिखित जानकारी का ध्यानपूर्वक अध्ययन कर नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें।
यदि आप उत्तर दिशा में किसी स्थान से दौड़ना शुरू करते हैं और 4 किमी दौड़ने के बाद बाएँ मुड़ जाते हैं और 5 किमी दौड़ते हैं और फिर से बाएँ मुड़कर 5 किमी दौड़ते हैं और तब फिर से बाएँ मुड़कर 6 किमी दौड़ते हैं और दौड़ पूरा करने से पहले आप फिर से बाएँ मुड़कर 1 किमी दौड़ते हैं।
26. यदि दौड़ पूरा करने के स्थान से, आपको दौड़ शुरू करने के स्थान पर पहुँचना है, तो आप किस दिशा में दौड़ेंगे?
(अ) पूर्व
(ब) पश्चिम
(स) उत्तर
(द) दक्षिण
View Solution

27. राम और सैम उत्तर दिशा की ओर चलना शुरू करते हैं और 20 मी की दूरी तय करते हैं। राम अपने बाई ओर मुड़ जाता है और सैम अपने दाईं ओरा कुछ समय बाद राम जिस दिशा में घूमा था उसमें 10 मी चलता है। दूसरी ओर सैम केवल 7 मी चलता है। बाद में, राम अपने बाई ओर मुड़ जाता है और सैम दाई ओर दोनों 25 मी आगे बढ़ते हैं। राम, सैम से कितनी दूर होगा?
(अ) 10 मी
(ब) 20 मी
(स) 17 मी
(द) 5 मी
View Solution

28. एक लड़का बिल्कुल सुबह घर से निकलता है और सूर्य की दिशा में 8 किमी चलता है। उसके बाद वह दाएँ मुड़कर 3 किमी चलता है, तब वह फिर से दाएँ मुड़कर 2 किमी चलता है और फिर बाएँ मुड़कर 1 किमी चलता है इसके बाद वह दाएँ मुड़कर 1 किमी चलता है और फिर दाएँ मुड़कर 4 किमी सीधे चलता है। वह प्रस्थान स्थल से कितनी दूर है?
(अ) 2 किमी
(ब) 4 किमी
(स) 5 किमी
(द) 6 किमी
View Solution

29. रानी तथा सरिता ने एक स्थान X से यात्रा आरम्भ की। रानी पश्चिम दिशा में और सरिता उत्तर दिशा में एकसमान गति से चली। कुछ समय बाद दोनों अपनी बाई ओर मुड़ी और कुछ कदम चली। इसके बाद, यदि वे दुबारा अपने बाईं ओर मुड़ें, तो उनके चेहरे किस दिशा में होंगे?
(अ) उत्तर तथा पूर्व
(ब) उत्तर तथा पश्चिम
(स) पश्चिम तथा उत्तर
(द) पूर्व तथा दक्षिण
View Solution

30. एक बस चालक स्कूल से 2 किमी उत्तर की तरफ जाता है, बाएँ मुड़ता है तथा 5 किमी जाता है। इसके पश्चात् वह बाएँ मुड़ता है तथा 8 किमी जाता है तथा पुनः 5 किमी चलने से पहले बाएँ मुड़ता है तथा अन्त में वह बाएँ मुड़कर 1 किमी जाता है। चालक को पुनः अपने स्कूल जाने के लिए कितनी दूरी तथा किस दिशा में जाना पड़ेगा?
(अ) 3 किमी, उत्तर
(ब) 7 किमी, पूर्व
(स) 6 किमी, दक्षिण
(द) 5 किमी, उत्तर
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 31-33) निम्नलिखित जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
बिन्दु U, बिन्दु Q के 10 मी उत्तर में है। बिन्दु T, बिन्दु U के 10 मी पूर्व में है। बिन्दु S. बिन्दु T के 15 मी दक्षिण में है। बिन्दु P, बिन्दु Q के 20 मी दक्षिण में है। बिन्दु R, बिन्दु P के 25 मी पूर्व में है। बिन्दु L बिन्दु S के 15 मी पूर्व में है और बिन्दु M. बिन्दु U और P का मध्य बिन्दु है।
31. बिन्दु L और R के मध्य कितनी दूरी है?
(अ) 10 मी.
(ब) 15 मी.
(स) 5 मी.
(द) 20 मी.
View Solution

32. P के सम्बन्ध में किस दिशा में है?
(अ) उत्तर-पश्चिम
(ब) दक्षिण-पश्चिम
(स) दक्षिण-पूर्व
(द) उत्तर-पूर्व
View Solution

33. निम्नलिखित में से कौन-से बिन्दु सीधी रेखा में हैं?
(अ) P, R, S
(ब) Q, M.L
(स) U,S, T
(द) M, S, L
View Solution

34. A व B के बीच की दूरी 400 किमी है। दोनों एक-दूसरे की ओर चलना प्रारम्भ करते हैं, 120 किमी चलने के बाद B बाईं ओर मुड़ता है तथा 40 किमी चलता है। पुनः वह दाईं ओर मुड़कर 80 किमी चलता है। फिर वह दाईं ओर मुड़कर वापस सड़क पर आ जाता है। यदि A व B दोनों समान चाल से चल रहे हों, तो दोनों के बीच की दूरी क्या होगी, जब B वापस सड़क पर आ जाता है?
(अ) 0 किमी
(ब) 80 किमी
(स) 100 किमी
(द) इनमें से कोई नहीं
View Solution

35. स्थान K राजधानी P से उत्तर-पश्चिम दिशा में 2 किमी दूर स्थित है। R एक अन्य स्थान K से दक्षिण-पश्चिम दिशा में 2 किमी दूर स्थित है। M एक अन्य स्थान R से उत्तर-पश्चिम दिशा में 2 किमी दूर स्थित है। एक अन्य स्थान M से दक्षिण-पश्चिम दिशा में 2 किमी दूर स्थित है। T स्थान P से किस दिशा में स्थित है?
(अ) दक्षिण-पश्चिम
(ब) उत्तर-पश्चिम
(स) पश्चिम
(द) उत्तर
View Solution

36. एक आदमी एक स्थान से 4 मील उत्तर दिशा में चलता है। फिर बाएँ मुड़कर 6 मील चलता है । पुनः दाएँ मुड़कर 3 मील चलता है और वहाँ से दाएँ मुड़कर 4 मील चलकर आधा घण्टा विश्राम करता है। विश्राम के बाद वह उसी दिशा में 2 मील फिर चलता है। इसके बाद दाएँ मुड़कर एक मील चलता है, तब अन्तिम स्थिति में उस आदमी का मुख किस दिशा में होगा?
(अ) उत्तर
(ब) दक्षिण
(स) दक्षिण-पूर्व
(द) पश्चिम
View Solution

37. एक ड्राइवर अपने गाँव से चला और 20 किमी उत्तर की ओर जाने के बाद जलपान के लिए रुक गया। फिर वह बाएँ घूम गया और 30 किमी और चलने के बाद भोजन के लिए रुक गया। कुछ देर विश्राम करने के बाद वह फिर बाएँ घूमा और शाम की चाय के लिए रुकने से पहले 20 किमी चला। वह एक बार फिर बाएँ घूमा और 30 किमी चलकर उस कस्बे में पहुँच गया, जहाँ उसने रात्रिभोज किया। शाम की चाय के बाद वह किस दिशा में चला?
(अ) पश्चिम
(ब) पूर्व
(स) उत्तर
(द) दक्षिण
View Solution

38. राज एक वर्गाकार क्षेत्र के मध्य में खड़ा है। वह उत्तर-पूर्व को तिरछा चलना शुरू करता है। उसके बाद वह दाएँ मुड़ता है और क्षेत्र के अन्तिम छोर पर पहुँच जाता है। उसके बाद वह दाएँ मुड़कर चलना शुरू करता है। मध्य रास्ते में, वह फिर दाएँ मुड़कर चलना शुरू कर देता है। आधे रास्ते में, वह अपने बाईं ओर मुड़ता है और नए छोर पर पहुँच जाता है। इस समय राज किस दिशा में है?
(अ) उत्तर-पश्चिम
(ब) दक्षिण-पश्चिम
(स) उत्तर
(द) दक्षिण
View Solution

39. एक व्यक्ति अपने घर से अपने दोस्त के घर की ओर चलना प्रारम्भ करता है। वह पश्चिम दिशा की ओर 25 मी चलता है। वह 90° दाएँ घूमता है और 20 मी चलता है। वह फिर 90° दाएँ घूमता है और 10 मी चलता है। वह फिर 90° बाएँ घूमता है और 10 मी चलता है। दाएँ 90° घूमकर वह अपने मित्र के घर पहुँचने के लिए 15 मी चलता है। उसके मित्र का घर उसके घर से कितनी दूर और किस दिशा में है?
(अ) पूर्व की ओर 30 मी.
(ब) उत्तर की ओर 30 मी.
(स) दक्षिण की ओर 40 मी.
(द) दक्षिण की ओर 30 मी.
(य) उत्तर की ओर 40 मी.
View Solution

40. वीना और वीरू दोनों एक स्थान से उत्तर दिशा में चलना शुरू करते हैं। वीना 10 किमी चलने के बाद बाएँ मुड़ जाती है। वीरू भी इतना ही चलने के बाद दाएँ मुड़ जाता है। वीना कुछ समय के लिए रुकती है और फिर 5 किमी और चलती है, जबकि वीरु केवल 3 किमी चलता है। फिर वे दोनों दक्षिण दिशा में लौटते हैं और 15 किमी चलते हैं। वीना वीरू से कितनी दूर है?
(अ) 12 किमी
(ब) 10 किमी
(स) 8 किमी
(द) 15 किमी
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 41-43) नीचे दी हुई सूचना को आगे के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए ध्यान से पढ़िए।
खेल के एक मैदान में A, B, C, D एवं E उत्तर की ओर मुँह करके जैसा कि नीचे वर्णन किया है, खड़े हुए हैं।
I. BD की दाई ओर 50 मी दूरी पर है।
II. A, B के दक्षिण में 60 मी दूरी पर है।
III. C D के पश्चिम में 40 मी दूरी पर है।
IV. E, B के उत्तर में 20 मी दूरी पर है।
41. यदि एक लड़का, जोकि C के पास खड़ा है, वहाँ से चलकर D के पास जाता है फिर B से मिलकर A के पास जाता है एवं फिर E से मिलता है। यदि वह सभी समय सीधी दूरी तय करता है, तो कुल कितने मीटर चला?
(अ) 120
(ब) 150
(स) 170
(द) 230
View Solution

42. C तथा E के बीच कम-से-कम दूरी कितने मीटर लगभग है?
(अ) 53
(ब) 78
(स) 92
(द) 120
(य) इनमें से कोई नहीं
View Solution

43. उस व्यक्ति के दक्षिण-पूर्व में कौन है, जोकि D के बाई ओर है?
(अ) A
(ब) B
(स) C
(द) E
View Solution

निर्देश (प्र.सं. 44 और 45) दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
बिन्दु A, बिन्दु B के उत्तर में 11 मी की दूरी पर हैं। बिन्दु E, बिन्दु D के पश्चिम में 7 मी की दूरी पर है। बिन्दु F बिन्दु E के उत्तर में 8 मी की दूरी पर है। बिन्दु G, बिन्दु F के पश्चिम में 4 मी की दूरी पर है। बिन्दु C बिन्दु B के पूर्व में 11 मी की दूरी पर है। बिन्दु D, बिन्दु C के उत्तर में 6 मी की दूरी पर है।
44. बिन्दु F बिन्दु से कितनी दूरी पर है?
(अ) 43 मी
(ब) 4 मी
(स) 3 मी
(द) 5 मी
View Solution

45. बिन्दु G, बिन्दु A से कितनी दूर और किस दिशा में है?
(अ) 3 मी, उत्तर
(ब) 5 मी, उत्तर
(स) 4 मी, उत्तर
(द) 4 मी, उत्तर
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 46 और 47 ) निम्न जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए व प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
A, M के 8 मी पश्चिम में है। L, A के 9 मी उत्तर में है। Q, L के 3 मी पश्चिम में है। RQ के 14 मी दक्षिण में है। W, R के 15 मी पूर्व में है।
46. R के सापेक्ष, M किस दिशा में है?
(अ) उत्तर-पूर्व
(ब) उत्तर-पश्चिम
(स) उत्तर
(द) दक्षिण-पूर्व
View Solution

47. यदि C, W के 5 मी उत्तर में है, तब A तथा C के बीच कितनी दूरी होगी?
(अ) 12 मी
(ब) दिए गए विकल्पों में से कोई नहीं
(स) 15 मी
(द) 5 मी
View Solution

निर्देश (प्र. सं. 49-52 ) निम्नलिखित प्रश्नों में प्रतीक है 8 @ और $ दर्शाए गए निम्नलिखित अर्थों के साथ प्रयोग किए गए हैं। निम्नलिखित जानकारी का अध्ययन कीजिए और दिए गए प्रश्नों के उत्तर कीजिए।
नोट दी गई दिशाएँ सटीक दिशाओं को इंगित करती हैं।
P #Q- P , Q की दक्षिण दिशा में है।
P@Q- P , Q की उत्तर दिशा में है।
P&Q- P, Q की पूर्व दिशा में है।
P$Q- P , Q की पश्चिम दिशा में है।
P£QS- P उधर रूप से QS का मध्य-बिन्दु है।
नोट:- दक्षिण पूर्व दिशा के लिए इसे P # & Q के रूप में लिखा गया है और आगे भी इसी तरह ….
जब यह दिया गया है कि कार एक बार हॉर्न बजाती है, तो यह माना जाएगा कि कार बायाँ मोड़ लेती है और यदि यह कार दो बार हॉर्न बजाती है, तो यह माना जाएगा कि कार दायाँ मोड़ लेती है।
बिन्दु S, बिन्दु B के &15 मी में है। बिन्दु J, बिन्दु S के @33 मी में है।
बिन्दु Q. बिन्दु के #40 भी में है बिन्दु बिन्दु Q के 850 मी में है।
बिन्दु K, बिन्दु B के @25 मी में है। बिन्दु L बिन्दु K के $20 मी में है।
बिन्दु E£DF है। बिन्दु D, बिन्दु F के @30 मी में है।
48. बिन्दु J पर पार्क हवाई जहाज तक पहुँचने के लिए बिन्दु D से कार को कितनी दूरी तय करनी होगी?
(अ) 22 मी.
(ब) 50 मी
(स) 43 मी
(द) 23 मी
View Solution

49. बिन्दु J से बिन्दु K पर पहुँचने के लिए सम्भावित न्यूनतम दूरी कितनी होगी?
(अ) पूर्व में 15 किमी तक, एक बार हॉर्न बजाता है, 8 किमी तय करता है
(ब) पश्चिम में 15 किमी तक दो बार हॉर्न बजाता है, 8 किमी तय करता है।
(स) दक्षिण में 25 किमी तक, एक बार हॉर्न बजाता है, 8 किमी तय करता है
(द) पश्चिम में 15 किमी तक, एक बार हॉर्न बजाता है, 8 किमी तय करता है
View Solution

50. बिन्दु Q से बिन्दु D किस दिशा में है?
(अ) #
(ब) @ $
(स) # $
(द) @ &
View Solution

51. यदि बिन्दु U, बिन्दु B के #15 मी में है, तो निम्नलिखित में से कौन-सा स्थान F के सन्दर्भ में U का है?
(अ) @, 24 मी
(ब) $, 25 मी
(स) #, 15 मी
(द) $, 30 मी
View Solution

52. बिन्दु B से बिन्दु E किस दिशा में है?
(अ) #
(ब) @
(स) $
(द) &
View Solution

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 3 =

error: Content is protected !!
Scroll to Top