हरियाणा की भाषा एवं साहित्य |
101. निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(अ) घीसा पन्थ के प्रवर्तक घीसा साहब थे, जिनके उपदेशों का संकलन ग्रन्थ साहिब में है
(ब) नितानन्दी पन्थ से सम्बन्धित प्रमुख साहित्यिक रचना सत्य सिद्धान्त प्रकाश है
(स) हरियाणा के दादू पन्थी साधु उत्तराड़ी परम्परा से सम्बन्ध रखते हैं
(द) बनवारी दास हरियाणा के प्रमुख कबीर पन्थी सन्त हैं
102. खालसा साधु, दखनाधा साधु, उत्तराड़ी साधु किस पन्थ के साधुओं का वर्ग है?
(अ) घीसा पन्थ
(ब) नितानन्दी पन्थ
(स) दादू पन्थ
(द) चरणदासी पन्थ
103. निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(अ) हरियाणा में कबीर पन्थ की स्थापना बादली के सन्त इन्द्राज ने की थी।
(ब) ‘हृदय प्रकाश’ कबीर पन्थी वाणी का ग्रन्थ है।
(स) चरणदासी पन्थ हरियाणा के कुरुक्षेत्र में विशेष रूप से लोकप्रिय है।
(द) भक्ति सागर ग्रन्थ में श्री चरणदास (चरणवादी पन्थ) की वाणी संकलित है।
104. हरियाणा नाथ साहित्य से सम्बन्धित सिद्ध योगराज पूर्णनाथ की प्रमुख रचना निम्न में कौन-सी नहीं है?
(अ) सिद्ध सिद्धान्त पद्धति
(ब) गोरक्ष सिद्धान्त संग्रह
(स) तत्त्वभावनोपदेश
(द) इनमें से कोई नहीं
105. गोरखनाथ ने हरियाणवी भाषा में अनेक राग व भजन की रचना की, इन्होंने कितने पद संकलित किए हैं?
(अ) 209 पद
(ब) 182 पद
(स) 125 पद
(द) 160 पद
106.नाथ सम्प्रदाय से सम्बन्धित शारदा लिपि में लिखा गया प्रमुख ग्रन्थ कौन-सा है?
(अ) विवेक मार्तण्ड
(ब) षड्चक्र निर्णय
(स) हठयोग प्रदीपिका
(द) ये सभी
107. सुमेलित कीजिए-
सूची I सूची II
(पन्थों से सम्बन्धित (रचना)
साहित्यकार)
A. आसादास 1. गीतानुवाद
B. अनाथ दास 2. विचारमाला
C. बाबा दूलन दास 3. वाणी
D. लाला सागर 4. जोग जीत
कूट-A B C D
(अ) 4 3 1 2
(ब) 3 2 4 1
(स) 1 2 3 4
(द) 3 1 2 4
108. हरियाणा में रामकाव्य परम्परा की शुरुआत कब से मानी जाती है?
(अ) विक्रम संवत् 1029
(ब) विक्रम संवत् 1030
(स) विक्रम संवत् 1032
(द) विक्रम संवत् 1040
109. हरियाणा में रामकाव्य परम्परा का सर्वश्रेष्ठ काल माना जाता है
(अ) संवत् 1375-1900
(ब) संवत् 1375-1910
(स) संवत् 1380-1900
(द) संवत् 1400-1800
110. पुष्पदन्त की रचना तिसट्ठि महापुरिस गुणालंकार के किस सर्ग में रामकथा का वर्णन है?
(अ) 50-60 सर्ग
(ब) 69-79 सर्ग
(स) 70-80 सर्ग
(द) 60-70 सर्ग
111. हरियाणवी रामायण की रचना निम्न में से किसने की थी?
(अ) रामसिंह
(ब) भगवतीदास
(स) खुदाबख्श अहमद
(द) रमेश चन्द्र शुक्ल
112. रामकाव्य परम्परा के साहित्यकार भगवतीदास की रचना है?
(अ) सीतासेतु
(ब) हनुमान नाटक
(स) रामकथा
(द) ये सभी
113. मोक्ष पन्थ प्रकाश के रचनाकार कौन हैं?
(अ) गुलाब सिंह
(ब) रामसिंह
(स) बंगासिंह
(द) रमेश चन्द्र
114. रामकाव्य परम्परा के प्रमुख साहित्यकार लक्ष्मण सिंह अग्रवाल की रचना कौन-सी है?
(अ) हनुमान जयति
(ब) रामचरितम्
(स) रामरसायनम्
(द) सुगम रामायण
115. आधुनिक रामकाव्य के साहित्यकार महाकवि रत्नचन्द्र शर्मा की प्रमुख रचना निम्न में से कौन-सी है?
(अ) निषादराज
(ब) अग्नि परीक्षा
(स) रामराज्य
(द) ये सभी
116. अहमद बख्श खान की निम्न में से कौन-सी प्रसिद्ध काव्य रचना है?
(अ) थानेसरी रामायण
(ब) कम्ब रामायण
(स) आनन्द रामायण
(द) कृतिवास रामायण
117. श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं को आधार मानकर कृष्ण भक्ति काव्य को किसने प्रस्तुत किया है?
(अ) रामदास
(ब) सूरदास
(स) उमादास
(द) धौकल राम
118. सीही ग्राम (फरीदाबाद) किस कवि सन्त की जन्मस्थली मानी जाती है?
(अ) सूरदास
(ब) तुलसीदास
(स) कबीरदास
(द) जसराज
119. सूरदास निम्नलिखित में से किस मुगल शासक के समकालीन थे?
(अ) शाहजहाँ
(ब) अकबर
(स) हुमायूँ
(द) बाबर
120. ‘सूरसागर’ किसके द्वारा लिखी गई है?
(अ) उधोदास द्वारा
(ब) बनवारी दास द्वारा
(स) सूरदास द्वारा
(द) बनारसी द्वारा