SSC CHSL 10+2 Online Form 2024

 

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त केंद्रीय हिंदी सचिवालय परीक्षा (CHSL) देश भर में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। SSC CHSL 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 8 अप्रैल 2024 से 7 मई 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर आवेदन कर सकते हैं।

 

पद विवरण

Total : 3712 Post

 

एसएससी सीएचएसएल भर्ती 2024 के माध्यम से विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी, जिनमें शामिल हैं:

  • लोवर डिवीजनल क्लर्क (LDC)
  • जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA)
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO)
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड ‘ए’ (DEO ग्रेड ‘ए’)

पात्रता

एसएससी सीएचएसएल 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ आयु सीमा को पूरा करना होगा। शैक्षणिक योग्यता पद के अनुसार अलग-अलग होती है, लेकिन आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

परीक्षा पैटर्न

 

एसएससी सीएचएसएल 2024 परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी:

  • टियर 1 (कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन टेस्ट)
  • टियर 2 (पेन और पेपर आधारित परीक्षा)

टियर 1 परीक्षा में तर्कशक्ति, सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा और मात्रात्मक योग्यता जैसे विषयों से 100 प्रश्न शामिल होंगे। टियर 2 परीक्षा में लेखन कौशल, विववरण लेखन और आवेदन लेखन का परीक्षण किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

दोनों चरणों की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। टियर 2 के लिए क्वालीफाई करने के लिए टियर 1 में न्यूनतम अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

आवेदन कैसे करें

एसएसएस सीएचएसएल भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन शुल्क सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों के लिए ₹100 है, जबकि महिला, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और विकलांग (PwBD) उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

 

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि: 7 मई 2024
  • टियर 1 परीक्षा तिथि (संभावित): जून-जुलाई 2024 (आधिकारिक तिथि बाद में अधिसूचित की जाएगी)
  • टियर 2 परीक्षा तिथि (आयोग द्वारा बाद में अधिसूचित की जाएगी)

 सारांश

एसएससी सीएचएसएल 2024 केंद्र सरकार में नौकरी पाने का एक शानदार अवसर है। यदि आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो आपको एसएससी सीएचएसएल 2024 के लिए आवेदन करने पर विचार करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए, आप आयोग की आधिकारिक वेबसाइट और अधिसूचना देख सकते हैं।

Some Useful Important Links
Apply Online Registration | Login
Download Notification Click Here
Official Website SSC GOV Website

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 18 =

error: Content is protected !!
Scroll to Top