बोद्ध धर्म |
91. महायान बौद्ध धर्म में किसको भावी बुद्ध माना गया है?
(अ) क्रकुचन्द
(ब) अमिताभ
(स) मैत्रेय
(द) कनक मुनि
92. ‘विसुहिमग्ग’ नामक पुस्तक किस सम्प्रदाय से सम्बन्धित है?
(अ) हीनयान
(ब) महायान
(स) वज्रयान
(द) दिगम्बर
93. निम्नलिखित में से कौन माध्यमिक दर्शन का प्रतिपादक था?
(अ) अश्वघोष
(ब) वसुमित्र
(स) मोग्गलिपुत्त तिस्स
(द) नागार्जुन
94. निम्नलिखित में से शून्यवाद के व्याख्याकार कौन थे?
(अ) असंग
(ब) दिङ्गनाग
(स) नागार्जुन
(द) वसुबन्धु
95. शून्यता के सिद्धान्त का सर्वप्रथम प्रतिपादन करने वाले बौद्ध दार्शनिक का नाम है –
(अ) नागार्जुन
(ब) नागसेन
(स) आनन्द
(द) अवश्वघोष
96. निम्न विद्वानों में से किसने तिब्बत में बौद्ध धर्म के वज्रयान सम्प्रदाय की स्थापना की?
(अ) शान्तरक्षित
(ब) पसम्भव
(स) धर्मरक्ष
(द) कुमारजीव
97. वज्रयान बौद्ध धर्म में बोधिसत्व की पत्नी को किस नाम से जाना जाता है?
(अ) मातंगी
(ब) योगिनी
(स) डाकिनी
(द) तारा
98. निम्न में कौन एक बौद्ध शाखा इस धर्म का प्रचार भारतीय सीमा से बाहर करने के लिये प्राथमिक रूप से उत्तरदायी था?
(अ) व्रजयान
(ब) वज्रयान
(स) महायान
(द) हीनयान
99. सुल्तानी युग में बौद्रों की कौन-सी शाखा सबसे प्रभावशाली थी?
(अ) थेरवाद
(ब) हीनयान
(स) वज्रयान
(द) तंत्रयान
100. निम्नलिखित वक्तव्यों पर विचार करें और नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर चुनें –
कथन (A): कुशीनगर मल्ल गणराज्य की राजधानी थी।
कारण (R): महात्मा बुद्ध का महापरिनिर्वाण कुशीनगर में हुआ था।
कूटः
(अ) (A) एवं (R) दोनों सही हैं तथा R, A की सही व्याख्या है।
(ब) (A) एवं (R) दोनों सही हैं परन्तु R, A की सही व्याख्या नहीं है।
(स) (A) सही है, परन्तु (R) गलत है।
(द) (A) गलत है, परन्तु (R) सही है।
101. बौद्ध धर्म की किस शाखा में अनात्म सिद्वान्त एवं पुद्गल को मान्यता दी गयी –
(अ) सर्वास्तिक
(ब) सैद्धान्तिक
(स) वैभाषिक
(द) शून्यवादी
102. सूची-I तथा सूची-II को सुमेलित कीजिए तथा सूचियों के नीचे दिए गए कूट से सही उत्तर चुनिए
सूची I (चिन्ह) सूची-II (अर्थ)
A. जन्म 1. बोधि वृक्ष
B. प्रथम प्रवचन 2. धर्म चक्र
C. महाबोधि 3. घोड़ा
D. त्याग 4. कमल
कूटः A B C D
(अ) 1 2 3 4
(ब) 4 3 2 1
(स) 3 4 1 2
(द) 4 2 1 3
103. बुद्ध के जीवन की चार महत्वपूर्ण घटनाओं और उनसे संबंधित चार स्थानों का नीचे उल्लेख है, यह दो स्तम्भों (I एवं II) में अंकित है, आपको इनका सुमेल करना है –
स्तम्भ-I स्तम्भ-II
A. जन्म 1. सारनाथ
B. ज्ञान प्राप्ति 2. बोध गया
C. प्रथम प्रवचन 3. लुम्बिनी
D. निधन 4. कुशीनगर
कूटः A B C D
(अ) 1 2 4 3
(ब) 2 3 1 4
(स) 3 2 1 4
(द) 4 1 3 2
104. निम्नलिखित युग्मों में कौन सही सुमेलित नहीं है?
(अ) शाक्य – कपिलवस्तु
(ब) कोलिय- रामग्राम
(स) कालाम- अल्लकप्प
(द) मल्ल-कुशीनगर
105. निम्नलिखित वक्तव्यों पर विचार कीजिए तथा नीचे के कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए:
कथन (A): सर्वाधिक वर्षा वासों में गौतम बुद्ध श्रावस्ती में रहे।
कारण (R): श्रावस्ती के राजा प्रसेनजित गौतम बुद्ध की आयु के थे।
कूटः
(अ) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (A) की सही व्याख्या (R) है।
(ब) (A) और (R) दोनों सही हैं, किन्तु (A) की सही व्याख्या (R) नहीं है।
(स) (A) सही है, किन्तु (R) गलत है।
(द) (A) गलत है, किन्तु (R) सही है।
106. निम्नलिखित वक्तव्यों पर विचार कीजिए
कथन A: बुद्ध पुनर्जन्म के सिद्धान्त में विश्वास नहीं करते थे।
कारण-R: बुद्ध ने नित्य आत्मा में अस्तित्व सम्बन्धी विचार को अस्वीकार कर दिया था।
नीचे दिये हुए कूट से सही उत्तर का चयन कीजिए
कूट:
(अ) A और R दोनों सत्य है तथा A की सही व्याख्या R है।
(ब) A और R दोनों सही है किन्तु A की सही व्याख्या R नहीं है।
(स) A सही है किन्तु R गलत है।
(द) A गलत है किन्तु R सही है।
107. भगवान बुद्ध के जन्म एवं मृत्यु की तिथियों के निर्धारण में किस परम्परा का अधिक महत्व है?
(अ) सिंहली परंपरा – महावंश और दीपवंश
(ब) चीनी परंपरा – कैण्टन
(स) भारतीय बौद्ध साहित्य – अवदान साहित्य
(द) तिब्बती परंपरा – इतिहासकार तारानाथ
108. निम्नलिखित में से कौन-सी बात बौद्ध धर्म तथा जैन धर्म में समान नहीं है?
(अ) अहिंसा
(ब) वेदों के प्रति उदासीनता
(स) आत्म दमन
(द) रीति व रिवाजों की अस्वीकृति
109. प्राचीन भारतीय इतिहास के सन्दर्भ में, निम्नलिखित में से कौन-सा/से बौद्ध धर्म और जैन धर्म दोनों में समान रूप से विद्यमान था/थे?
1. तप और भोग की अति का परिहार
2. वेद-प्रामाण्य के प्रति अनास्था
3. कर्मकाण्डों की फलवत्ता का निषेध
निम्नलिखित कूटों के आधार पर सही उत्तर चुनिए:
(अ) केवल 1
(ब) केवल 2 और 3
(स) केवल 1 और 3
(द) 1, 2 और 3
110. बौद्ध धर्म तथा जैन धर्म में कौन-सी समानता नहीं है –
(अ) अहिंसा
(ब) स्त्रियों का संघ में प्रवेश
(स) वैश्य वर्ग का समर्थन
(द) कठोर तप में विश्वास
111. उत्तर प्रदेश में बौद्ध एवं जैनियों दोनों की प्रसिद्ध तीर्थस्थली है –
(अ) सारनाथ
(ब) कौशाम्बी
(स) कुशीनगर
(द) देवीपाटन
112. बौद्व तथा जैन दोनों ही धर्म विश्वास करते हैं कि
(अ) कर्म तथा पुनर्जन्म के सिद्धान्त सही हैं।
(ब) मृत्यु के पश्चात् ही मोक्ष सम्भव है।
(स) स्त्री तथा पुरुष दोनों ही मोक्ष प्राप्त कर सकते हैं।
(द) जीवन में मध्यम मार्ग सर्वश्रेष्ठ है।
113. निम्नलिखित में से किसमें पुनर्जन्म का विश्वास स्वीकृत है?
(अ) केवल हिन्दू धर्म
(ब) हिन्दूधर्म एवं जैनधर्म
(स) बौद्वधर्म एवं जैनधर्म
(द) हिन्दूधर्म, बौद्धधर्म एवं जैनधर्म
114. भारत में पहले जिस मानव प्रतिमाओं को पूजा गया वह थी –
(अ) ब्रह्मा की
(ब) विष्णु की
(स) बुद्ध की
(द) शिव की
115. भगवान बुद्ध की प्रतिमा कभी-कभी एक हस्त मुद्रा युक्त दिखाई गई है, जिसे ‘भूमिस्पर्श मुद्रा कहा जाता है। यह किसका प्रतीक है?
(अ) भार पर दृष्टि रखने एवं अपने ध्यान में विघ्न डालने से भार को रोकने के लिए बुद्ध का धरती का आह्वान
(ब) भार के प्रलोभनों के बावजूद अपनी शुचिता और शुद्धता का साक्षी होने के लिए बुद्ध का धरती का आह्वान
(स) बुद्ध का अपने अनुयायियों को स्मरण कराना कि वे सभी धरती से उत्पन्न होते हैं और अन्तत: धरती में विलीन हो जाते हैं, अत: जीवन संक्रमणशील है।
(द) इस सन्दर्भ में दोनों ही कथन (अ) एवं (ब) सही हैं।
116. अफगानिस्तान का बामियान प्रसिद्ध था –
(अ) हिन्दू मंदिर के कारण
(ब) हाथी दाँत के काम हेतु
(स) स्वर्ण सिक्कों के टंकण हेतु
(द) बुद्ध प्रतिमा के लिये
117. देश में निम्न में से किसने मूर्ति-पूजा की नींव रखी थी?
(अ) जैन धर्म ने
(ब) बौद्ध धर्म ने
(स) आजीविका ने
(द) वैदिक धर्म ने
118. निम्नलिखित स्थलों में कहां मनुष्य रूप में बुद्ध के प्रथम अंकन का मूर्ति-साक्ष्य प्राप्त हुआ है?
(अ) भरहुत
(ब) मथुरा
(स) सांची
(द) अमरावती
119. बुद्ध की खड़ी प्रतिमा निम्न में से किस काल में बनाई गई –
(अ) गुप्तकाल
(ब) कुषाणकाल
(स) मौर्यकाल
(द) गुप्तोत्तर काल
120. भूमि स्पर्श मुद्रा की सारनाथ बुद्ध प्रतिमा सम्बन्धित है
(अ) कुषाण काल से
(ब) गुप्त काल से
(स) वर्धन काल से
(द) राजपूत काल से