गुप्त काल |
101. गुप्त साम्राज्य द्वारा निम्न में से किन्हें कर-रहित कृषि भूमि प्रदान की जाती थी?
(अ) सैन्य अधिकारियों को
(ब) सिविल अधिकारियों को
(स) ब्राह्मणों को
(द) दरबारी विद्वानों को
102. इनमें से कौन गुप्तकालीन स्थानीय नगर प्रशासन समिति के अधिकारी और सदस्य थे?
(अ) पुरुपाल, सार्थवाह, प्रथम कुलिक, प्रथम कायस्थ
(ब) पुरुपाल, सार्थवाह, द्वारपाल, कर्णिक
(स) सार्थवाह, प्रथम कुलिक, प्रथम कायस्थ
(द) पुरुपाल, प्रथम कुलिक, प्रथम कायस्थ
103. गुप्त काल में वैदेशिक व्यापार का कौनसा नया मार्ग जोड़ा गया?
(अ) दक्षिणी अफ्रीका जाने का सामुद्रिक मार्ग
(ब) एलेक्जेण्ड्रिया जाने वाला सामुद्रिक मार्ग
(स) चीन जाने वाला स्थल मार्ग
(द) उत्तरी रूस जाने वाला स्थल मार्ग
104. गुप्तकाल के संदर्भ में कौन-सा वक्तव्य सही नहीं है?
(अ) गुप्त शासकों ने प्रचलित स्वर्ण मानक को और ऊंचा कर सिक्के निर्मित किए
(ब) गुप्तकाल में कौड़ी द्वारा विनिमय का प्रमाण है
(स) गुप्त शासक रोम से व्यापार करते थे
(द) गुप्तकाल के अभिलेख में दीनार का उल्लेख प्राप्त है
105. गुप्त युग में भूमि राजस्व की दर क्या थी?
(अ) उपज का चौथा भाग
(ब) उपज का छठां भाग
(स) उपज का आठवां भाग
(द) उपज का आधा भाग
106. गुप्तकाल में गुजरात, बंगाल, दक्कन एवं तमिल राष्ट्र में स्थित केन्द्र किससे सम्बन्धित थे?
(अ) वश्र उत्पादन
(ब) बहुमूल्य मणि एवं रत्न
(स) हस्तशिल्प
(द) अफीम खेती
107. निम्न में कौन एक कृषि-कर नहीं था?
(अ) भाग
(ब) कर
(स) शुल्क
(द) हालीवाकर
108. निम्नलिखित में से एक की अन्य तीन से भिन्न गुणार्थकता रखता है –
(अ) सभा
(ब) नगरम
(स) भुक्ति
(द) उर
109. भारतीय दर्शन की प्रारम्भिक शाखा कौन है –
(अ) सांख्य
(ब) मीमांसा
(स) वैशेषिक
(द) चार्वाक
110. ‘सांख्य दर्शन’ प्रतिपादित किया गया है –
(अ) गौतम द्वारा
(ब) जेमिनी द्वारा
(स) कपिल द्वारा
(द) पतंजलि द्वारा
111. कपिल मुनि द्वारा प्रतिपादित दार्शनिक प्रणाली है –
(अ) पूर्व मीमांसा
(ब) सांख्य दर्शन
(स) न्याय दर्शन
(द) उत्तर मीमांसा
112. निम्नलिखित में से कौन भारतीय दर्शन की आरम्भिक विचारधारा है –
(अ) सांख्य
(ब) वैशेषिक
(स) कर्ममीमांसा
(द) योग
113. प्राचीन सांख्य दर्शन में किसका महत्वपूर्ण योगदान है?
(अ) कपिल
(ब) गौतम
(स) नागार्जुन
(द) चार्वाक
114. मीमांसा दर्शन के अनुसार मुक्ति सम्भव है –
(अ) ज्ञान से
(ब) भक्ति से
(स) योग से
(द) कर्म से
115. मीमांसा के प्रणेता थे –
(अ) कणाद
(ब) वशिष्ठ
(स) विश्वामित्र
(द) जैमिनी
116. निम्न में से किस दर्शन का मत है कि वेद शाश्वत सत्य है?
(अ) सांख्य
(ब) वैशेषिक
(स) मीमांसा
(द) न्याय
(य) योग
117. कर्म का सिद्वान्त सम्बन्धित है –
(अ) न्याय से
(ब) मीमांसा से
(स) वेदान्त से
(द) वैशेषिक से
118. योग दर्शन के प्रतिपादक हैं –
(अ) पतंजलि
(ब) गौतम
(स) जैमिनी
(द) शुक्राचार्य
119. निम्नलिखित में से किसने बोधगया में सिंहली भिक्षुओं के लिए बिहार बनाने की अनुमति दी थी?
(अ) धर्मपाल
(ब) हर्षवर्द्धन
(स) कनिष्क
(द) समुद्रगुप्त
120. निम्नलिखित में से कौन एक ‘अष्टांग योग’ का अंश नहीं है?
(अ) अनुस्मृति
(ब) प्रत्याहार
(स) ध्यान
(द) धारणा
(य) उपर्युक्त में से कोई नहीं