सामजिक एवं धार्मिक सुधार आन्दोलन |
161. उसका प्रधान संबल (Principle Forte) था सामाजिक और धार्मिक सुधार , उसने सामाजिक बुराइयों के निराकरण के लिए विधान निर्माण का सहारा लिया और बाल विवाह , पर्दा प्रथा….के उन्मूलन के लिए अविराम परिश्रम किया, सामाजिक समस्याओं पर राष्ट्रीय स्तर पर विचार-विमर्श को प्रोत्साहित करने हेतु उसने भारतीय राष्ट्रीय सामाजिक सम्मेलन का उद्घाटन किया जिसके अधिवेशन बहुत वर्षों तक भारतीय राष्ट्रीय काँग्रेस के साथ-साथ होते रहे, इस उद्धरण में संकेतित व्यक्ति है
(अ) ईश्वर चंद्र विद्यासागर
(ब) बेहरामजी मेरवानजी मालाबारी
(स) महादेव गोविन्द रानाडे
(द) बी. आर. अम्बेडकर
उत्तर :- (स) महादेव गोविन्द रानाडे
162. “प्रार्थना समाज” संस्था के संस्थापक कौन थे?
(अ) दयानन्द सरस्वती
(ब) राजाराम मोहन राय
(स) स्वामी सहजानंद
(द) महादेव गोविन्द नाराडे
उत्तर :- (द) महादेव गोविन्द नाराडे
163. निम्नलिखित में से किसे पश्चिमी भारत के पुनर्जागरण का जनक कहा जा सकता है?
(अ) एम.जी. रानाडे
(ब) बी.एम. मालाबरी
(स) आर.जी. भण्डारकर
(द) के.टी. तेलंग
उत्तर :- (अ) एम.जी. रानाडे
164. महाराष्ट्र में किसने विडो रिमैरेज एसोसिएशन (विधवा पुनर्विवाह संघ) को चलाया?
(अ) आत्माराम पाण्डुरंग
(ब) महादेव गोविन्द रानाडे
(स) रामकृष्ण गोपाल भण्डारकर
(द) गोपालकृष्ण गोखले
उत्तर :- (ब) महादेव गोविन्द रानाडे
165. पश्चिमी भारत के डी.के. कार्वे का नाम निम्नलिखित में से किस संदर्भ में आता है?
(अ) सती प्रथा
(ब) बाल (शिशु) हत्या
(स) स्त्री शिक्षा
(द) विधवा पुनर्विवाह
उत्तर :- (स) स्त्री शिक्षा
(द) विधवा पुनर्विवाह
(द) विधवा पुनर्विवाह
166. जिसने ईसाई धर्म में धर्मान्तरित हिन्दुओं को उनकी पैतृक सम्पत्ति को उत्तराधिकार के रूप में प्राप्त करने की स्वीकृति प्रदान की, उस अधिनियम का नाम था
(अ) एक्ट XXI ऑफ 1850
(ब) एक्ट XXII ऑफ 1850
(स) एक्ट XXIII ऑफ 1850
(द) एक्ट XXIV ऑफ 1850
उत्तर :- (अ) एक्ट XXI ऑफ 1850
167. ईसाई धर्म में धर्मान्तरित हिन्दुओं को पैतृक सम्पत्ति में उत्तराधिकार प्राप्त करने में सक्षम बनाने वाला अधिनियम था
(अ) एक्ट XXI, 1850
(ब) एक्ट XXII, 1850
(स) एक्ट XXIII, 1850
(द) एक्ट XXIV, 1850
उत्तर :- (अ) एक्ट XXI, 1850
168. आन्ध्र सामाजिक सुधार आन्दोलन का नेता कौन था
(अ) अमृतालिगम्
(ब) सुभाषलिंगम्
(स) वीरेशलिंगम्
(द) उक्त में कोई नहीं
उत्तर :- (स) वीरेशलिंगम्
169. 1911 में सोशल सर्विस लीग की स्थापना किसने की थी
(अ) मोती लाल
(ब) एल.बी. शास्त्री
(स) लाला हरदयाल
(द) एन. एम. जोशी
उत्तर :- (द) एन. एम. जोशी
170. राधा स्वामी सत्संग के संस्थापक कौन थे?
(अ) हरिदास स्वामी
(ब) शिवदयाल साहब
(स) शिवनारायण अग्निहोत्री
(द) स्वामी श्रद्वानन्द
उत्तर :- (ब) शिवदयाल साहब
171. आगरा स्थित दयालबाग सम्बन्धित है
(अ) कबीर पंथ से
(ब) नाथ सम्प्रदाय से
(स) रामानुज सम्प्रदाय से
(द) राधा स्वामी पंथ से
उत्तर :- (द) राधा स्वामी पंथ से
172. 1921 के ननकाना काण्ड के बारे में कौन सी बात सत्य नहीं
(अ) वह एक रक्तरंजित आन्दोलन था।
(ब) ननकाना गुरुनानक का जन्म स्थल है।
(स) उसे कुछ राष्ट्रवादी नेताओं का समर्थन प्राप्त था।
(द) उसे ब्रिटिश सरकार का समर्थन था।
उत्तर :- (स) उसे कुछ राष्ट्रवादी नेताओं का समर्थन प्राप्त था।
173. महाराष्ट्र में विधवा पुनर्विवाह हेतु अभियान का नेतृत्व किया
(अ) विष्णु परशुराम पंडित ने
(ब) बी. एम. मालाबारी ने
(स) गोपाल हरि देशमुख ने
(द) दादाभाई नौरोजी ने
उत्तर :- (अ) विष्णु परशुराम पंडित ने
174. वह बंगाली नेता कौन था जिसने सामाजिक-धार्मिक सुधारों का विरोध किया और रूढ़िवादिता का समर्थन किया?
(अ) राधाकान्त देव
(ब) नेमिसाधन बोस
(स) हेमचन्द्र विश्वास
(द) हेमचन्द्र डे
उत्तर :- (अ) राधाकान्त देव
175. इनमें से कौन-सा कथन सही नहीं है?
(अ) 1829 ई. में विलियम बैंटिक ने सती प्रथा को कानून द्वारा अपराध घोषित किया
(ब) 1856 ई. में सरकार ने कानून बनाया, जिसके अनुसार हिन्दू विधवाएं पुनर्विवाह कर सकती थीं
(स) 1875 ई. में स्वामी दयानन्द सरस्वती द्वारा आर्य समाज की स्थापना की गई।
(द) राजा राममोहन राय सती प्रथा के समर्थक थे
उत्तर :- (द) राजा राममोहन राय सती प्रथा के समर्थक थे
176. किसके द्वारा मन्दिरों में प्रवेश के अधिकार की प्रस्तुति के कारण 1899 ई. में तिरुनेलवेली में भयंकर दंगे हुए थे?
(अ) ओकलिंग
(ब) नाडास्त्र
(स) महार
(द) पुलैया
उत्तर :- (द) पुलैया
177. महाराष्ट्र के किस समाज सुधारक को लोकहितवादी कहा जाता था?
(अ) एम. जी. रानाडे
(ब) गोपालकृष्ण गोखले
(स) पण्डित रामाबाई
(द) गोपालहरि देशमुख
उत्तर :- (द) गोपालहरि देशमुख
178. ‘लोकहितवादी उपागम से किसे जाना जाता था?
(अ) गोपालहरि देशमुख को
(ब) महादेव गोविन्द रानाडे को
(स) ज्योतिबा फुले को
(द) बाल गंगाधर तिलक को
उत्तर :- (अ) गोपालहरि देशमुख को
179. ब्रह्म समाज, रामकृष्ण मिशन और आर्य समाज में क्या समानता थी?
(अ) तीनों ही राजनैतिक उद्देश्यों के लिए नहीं बने , लेकिन तीनों ने ही देशभक्ति की भावना के विकास में सहायता दी
(ब) तीनों ही संगठनों का प्रादुर्भाव बंगाल में हुआ
(स) तीनों ही संगठनों के संस्थापकों की शिक्षा इंग्लैण्ड में हुई
(द) तीनों ही संगठनों के संस्थापकों ने राजनीति में सक्रिय भाग लिया
उत्तर :- (अ) तीनों ही राजनैतिक उद्देश्यों के लिए नहीं बने , लेकिन तीनों ने ही देशभक्ति की भावना के विकास में सहायता दी
180. निम्न में से किस वर्ग को सर्वप्रथम पश्चिमी सभ्यताने प्रभावित किया?
(अ) कुलीन जमींदार
(ब) नवीन धनवान व्यापारी
(स) शिक्षित हिन्दू मध्यम वर्ग
(द) शिक्षित मुसलमान
उत्तर :- (स) शिक्षित हिन्दू मध्यम वर्ग