वैदिक संस्कृति |
91. निम्नलिखित में से कौनसा एक वैदिक अनुष्ठान उन लोगों को, जो ब्राह्मण वर्ग के बाहर थे, इसमें प्रविष्ट करने के लिए किया जाता था?
(अ) अग्निस्तोम्
(ब) अपतोर्यम
(स) व्रात्यस्तोम
(द) पांचरात्र
92. अपने पुरोहित के साथ विदेह माधव के पूर्व की ओर प्रव्रजन की कथा निम्नांकित में वर्णित है –
(अ) ऐतरेय ब्राह्मण
(ब) शतपथ ब्राह्मण
(स) गोपथ ब्राह्मण
(द) बृहदारण्यक उपनिषद्
93. विदेहमाधव का वर्णन किस ब्राह्मण ग्रन्थ में मिलता है –
(अ) आरण्यक
(ब) शतपथ ब्राह्मण
(स) उपनिषदों में
(द) उक्त में कोई नहीं
94. शतपथ ब्राह्मण में उल्लिखित राजा विदेह माधव से सम्बन्धित ऋषि थे –
(अ) ऋषि भारद्वाज
(ब) ऋषि वशिष्ठ
(स) ऋषि विश्वामित्र
(द) ऋषि गौतम राहुगण
95. जंगल की देवी अरण्यानी का प्रथम उल्लेख है –
(अ) ऋक् संहिता में
(ब) अथर्ववेद में
(स) आरण्यक ग्रंथों में
(द) उपनिषद ग्रंथों में
96. जिस ग्रन्थ में ‘पुरुष मेध’ का उल्लेख हुआ है, वह है –
(अ) कृष्ण यजुर्वेद
(ब) शुक्ल यजुर्वेद
(स) शतपथ ब्राह्मण
(4) पंचविश ब्राह्मण
97. निम्नलिखित में से वैदिक साहित्य का सही क्रम कौन सा
(अ) वैदिक संहितायें, ब्राह्मण, आरण्यक, उपनिषद्
(ब) वैदिक संहितायें, उपनिषद, आरण्यक, ब्राह्मण
(स) वैदिक संहितायें, आरण्यक, ब्राह्मण, उपनिषद्
(द) वैदिक संहितायें, वेदांग, आरण्यक, स्मृतियाँ
98. ऐतरेय ब्राह्मण के अनुसार कहाँ के शासक सम्राट की उपाधि धारण करते थे?
(अ) उत्तरकुरु
(ब) उत्तरमद्र
(स) भोज
(द) प्राच्य
99. निम्नलिखित में से कौन उपनिषदों में उल्लिखित पंचाल का दार्शनिक नरेश था?
(अ) अजातशत्रु
(ब) ब्रह्मदत्त
(स) परीक्षित
(द) प्रवाहण जावलि
100. ‘गोपथब्राह्मण’ सम्बन्धित है –
(अ) यजुर्वेद से
(ब) सामवेद से
(स) अथर्ववेद से
(द) ऋग्वेद से
101. बृहदारण्यक उपनिषद में अजातशत्रु को कहाँ का राजा कहा गया है?
(अ) काशी
(ब) कोशल
(स) अंग
(द) मगध
102. शतपथ ब्राह्मण सम्बन्धित है –
(अ) ऋग्वेद से
(ब) यजुर्वेद से
(स) सामवेद से
(द) अथर्ववेद से
103. निम्नलिखित में कौन उपनिषद् गद्य में लिखा गया है?
(अ) ईश
(ब) कठ
(स) बृहदारण्यक
(द) श्वेताश्वतर
104. उद्दालक अरूणी और उनके पुत्र श्वेतकेतु के बीच ब्रह्म एवं आत्मा की अभिन्नता के विषय में प्रसिद्ध वार्तालाप किसमें वर्णित है?
(अ) श्वेताश्वतर उपनिषद्
(ब) केन उपनिषद्
(स) छान्दोग्य उपनिषद्
(द) मुण्डक उपनिषद्
105. स्मृतियों में उल्लिखित आपद्धर्म के विषय में कौन एक सत्य है?
(अ) इसका तात्पर्य था कर्तव्यत्याग
(ब) इसकी अनुमति केवल क्षत्रियों के लिए थी
(स) इसका तात्पर्य था ब्राह्मणों द्वारा राजाओं के लिए किए गए विशेष यज्ञ
(द) इसका आशय था विपत्तिकाल में विभिन्न वर्गों के लिए अनुमत कर्तव्य
106. ऋग्वेद में उल्लिखित ‘यव’ शब्द किस कृषि उत्पाद हेतु प्रयुक्त किया गया है?
(अ) जौ
(ब) चना
(स) चावल
(द) गेहूँ
107. निम्न में से किस नदी को ऋग्वेद में ‘मातेतमा’, ‘देवीतमा’ एवं ‘नदीतमा’ संबोधित किया गया है?
(अ) सिन्धु
(ब) सरस्वती
(स) वितस्ता
(द) यमुना
108. वैदिक सदानीरा नदी का वर्तमान नाम क्या है –
(अ) यमुना
(ब) झेलम
(स) गण्डक
(द) नर्मदा
109. ऋग्वेद में उल्लिखित प्रसिद्ध ‘दश-राजाओं का युद्ध’ किस नदी के किनारे लड़ा गया था?
(अ) परुष्णी
(ब) सरस्वती
(स) विपाशा
(द) असिनी
110. वैदिक काल में अस्पृश्यता का आधार था –
(अ) अशुद्धता
(ब) व्यवसाय
(स) गरीबी
(द) उपर्युक्त में से कोई नही
111. प्राचीन भारत में ‘निशाका’ से जाने जाते थे
(अ) स्वर्ण आभूषण
(ब) गायें
(स) ताँबे के सिक्के
(द) चाँदी के सिक्के
112. वैदिक काल में निष्क शब्द का प्रयोग एक आभूषण के लिए होता था किन्तु परवर्ती काल में उसका प्रयोग इस अर्थ में
(अ) शश्र
(ब) कृषि औजार
(स) लिपि
(द) सिक्का
113. ऋग्वैदिक काल में निष्क किस अंग का आभूषण था?
(अ) कान का
(ब) गला का
(स) बाहु का
(द) कलाई का
114. अपाला आत्रेयी के मन्त्र किसमें संगृहीत है?
(अ) ऋग्वेद
(ब) यजुर्वेद
(स) सामवेद
(द) अथर्ववेद
115. निम्नलिखित में कौन सी वह ब्रह्मवादिनी थी, जिसने कुछ वेद मंत्रों की रचना की थी?
(अ) लोपामुद्रा
(ब) गार्गी
(स) लीलावती
(द) सावित्री
116. नचिकेता और यम के बीच सुप्रसिद्ध संवाद उल्लिखित हैं
(अ) छन्दोग्योपनिषद् में
(ब) मुण्डकोपनिषद् में
(स) कठोपनिषद् में
(द) कैनोपनिषद् में
117. आरम्भिक वैदिक साहित्य में सर्वाधिक वर्णित नदी है –
(अ) सिंधु
(ब) शुतुद्री
(स) सरस्वती
(द) गंगा
118. निम्नलिखित में से कौनसा एक, वैदिक साहित्य में उल्लिखित नहीं है?
(अ) निष्क
(ब) हिरण्यपिंड
(स) शतमान
(द) कार्षापण
119. भक्ति का उल्लेख कहाँ मिलता है –
(अ) महाभारत में
(ब) रामायण में
(स) भगवद्गीता में
(द) जातक में
120. 14 वीं सदी ई. पूर्व का एक अभिलेख जिसमें वैदिक देवताओं का वर्णन है, प्राप्त हुआ है:
(अ) एकबटाना में
(ब) बोगज-कोई से
(स) बैबिलोन से
(द) बिसोटुन से